Gajendra Ajmera : Biography, Age, Family, Career, Lifestyle, Education, Income

Gajendra Ajmera (गजेंद्र अजमेरा) आज राजस्थान के जाने-माने सिंगर हैं। गजेंद्र अजमेरा को डीजे किंग नाम से भी जाना जाता हैं। आज गजेंद्र अजमेरा के गाने राजस्थान में हर छोटे से प्रोग्राम में सुने जा सकते हैं। गजेंद्र अजमेरा ज्यादातर राजस्थान के लोक देवताओं के भजन गाते हैं और इन लोक देवताओं में गजेंद्र अजेमरा मुख्यतः वीर तेजाजी के भजन गाते हैं और तेजाजी के भजनों से ही गजेंद्र अजमेरा (Gajendra Ajmera) को राजस्थान में प्रसिद्धि मिली हैं। गजेंद्र अजमेरा तेजाजी महाराज के बड़े भक्त भी हैं।



आज हम आपको गजेंद्र अजमेरा का जीवन परिचय (Biography of Gajendra Ajmera) बताने जा रहे हैं। गजेंद्र अजमेरा का जन्म 25 सितंबर 1986 को राजस्थान के नागौर जिले में हुआ था। गजेंद्र अजमेरा का गांव नागौर जिले की रियांबड़ी तहसील का लूँगीया गांव हैं। गजेंद्र अजमेरा बचपन से ही काफी होनहार थे, वो शिक्षा के क्षेत्र में काफी सक्रीय थे। हालांकि गजेन्द्र अजमेरा के परिवार में कोई भी संगीतकार नहीं था, लेकिन गजेंद्र अजमेरा की संगीत में रुचि भी बचपन से ही थी।




गजेंद्र अजमेरा (Gajendra Ajmera) पिता का नाम चालकदान आढ़ा हैं, गजेंद्र अजमेरा की माता का नाम सदा कंवर रतनू हैं। गजेन्द्र अजमेरा की पत्नी का नाम विनोद कंवर हैं। गजेंद्र अजमेरा के 2 बच्चे भी हैं। गजेंद्र अजमेरा के बच्चों के नाम दिव्यांश और आर्यन हैं। गजेंद्र अजमेरा की जाति चारण हैं, चारण जाति हिन्दू धर्म मे आती हैं।


गजेंद्र अजमेरा (Gajendra Ajmera) की प्रारम्भिक शिक्षा अपने गांव लूँगीया में हुई, उसके बाद आगे की शिक्षा पीसांगन में हुई, अजमेरा का परिवार कई दशकों से अजमेर में रहता हैं, क्योंकि गजेंद्र अजमेरा के पिता का अजमेर में बस का व्यापार हैं। गजेंद्र अजमेरा ने आदर्श विद्या मंदिर पीसांगन में 12 वीं तक पढ़ाई की। इसके बाद गजेंद्र अजमेरा ने कॉलेज भी पीसांगन की सेठ छीतरमल फूलचंद जैन महाविद्यालय से की, जहां उन्होंने इस कॉलेज से बीए की डिग्री ली।


जैन महाविद्यालय में ही गजेन्द्र अजमेरा (Gajendra Ajmera) ने एमए की डीग्री ली। अजमेरा ने इतिहास विषय में एमए किया हैं। आगे गजेंद्र अजमेरा ने बी.एड अपने पैतृक क्षेत्र रियांबड़ी की माडी देवी मेमोरियल कॉलेज रियांबड़ी से की थी। पढ़ाई करने के बाद अजमेरा ने छोटी-मोटी नौकरी भी की। अजमेरा ने बस परिचालक यानी कंडक्टर का काम भी किया, इनकी खुद की बस पीसांगन से अजमेर के बीच चलती थी, जिसमें अजमेरा परिचालक थे। 


इसके बाद गजेन्द्र अजमेरा (Gajendra Ajmera) ने BSF के साथ 2 साल तक सेवा दी, वो BFL (बॉर्डर फ्लेट लाइट) जैसलमेर में BSF के साथ काम करते थे। इसके बाद गजेंद्र अजमेरा ने 1 साल तक सुपरवाइजर का काम किया, महाराष्ट्र के पुणे में इन्होंने एक लाइटिंग कम्पनी में सुपरवाइजर का काम किया था। इसके बाद गजेन्द्र अजमेरा ने अध्यापक के रूप में भी कार्य किया।


गजेन्द्र अजमेरा (Gajendra Ajmer) ने पाली जिले की आई माता स्कूल में तीन साल तक बच्चों को पढ़ाने का काम किया। इसके बाद गजेन्द्र अजमेरा ने मरुधर गर्ल्स डिफेंस अकेडमी, मेड़ता में एक लेक्चरर के रूप में काम करना शुरू कर दिया। आज भी अजमेरा इस एकेडमी में पढ़ाने का काम करते हैं, लगभग 12 साल उनको यहां पढ़ाते हुए हो गए है।





जब से गजेंद्र अजमेरा (Gajendra Ajmera) ने पढ़ाने काम शुरू किया तो उसके साथ उन्होंने संगीत की ओर भी अपना रुख शुरू कर दिया था। अध्यापन के साथ-साथ अजमेरा ने संगीत भी सीखना शुरू कर दिया था। शुरुआती दौर में गजेन्द्र अजमेरा अजमेर में रहते हुए भैरूजी के भजन गाया करते थे, क्योंकि अजमेर क्षेत्र में भैरूजी को काफी माना जाता हैं, इसलिए अजमेरा भैरूजी के भजन काफी गाया करते थे।


गजेंद्र अजमेरा (Gajendra Ajmera) फिर साल 2009 में नागौर आकर वीर तेजाजी महाराज के भजन गाना शुरू किया। नागौर में आकर अजमेरा ने फागण एलबम पर काम किया और नागौर में गजेन्द्र अजमेरा ने वीर तेजाजी महाराज के 2 फागण एलबम निकाले, यह दोनों एल्बम इतने ज्यादा प्रसिद्ध हो गए कि नागौर और आस-पास के क्षेत्रों में गजेन्द्र अजमेरा का नाम काफी फेमस हो गया, इसके बाद गजेंद्र अजमेरा ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और लगातार वीर तेजाजी महाराज के भजनों, कथाओं पर काम करना शुरू कर दिया।


गजेंद्र अजमेरा (Gajendra Ajmera) ने गांवों में रात्रि जागरण करना भी शुरू कर दिया, जिनमें गजेंद्र अजमेरा तेजाजी के भजन गाते हैं और गजेंद्र अजमेरा को सुनने के लिए आज हजारों की भीड़ उनके स्टेज के सामने होती हैं। गजेंद्र अजमेरा ने भजनों के साथ-साथ डीजे सॉन्ग बनाना भी शुरू कर दिया, डीजे सॉन्ग में भी गजेंद्र अजमेरा तेजाजी के सॉन्ग गाते हैं, इनके सॉन्ग आज डीजे पर भी काफी बार सुनाई देते हैं, इन्हीं डीजे सॉन्ग के कारण गजेंद्र अजमेरा को DJ King नाम से भी जाना जाता हैं।


गजेन्द्र अजमेरा (Gajendra Ajmera) ने राजस्थानी फिल्मों में भी काम किया हैं। गजेंद्र अजमेरा ने "जाहर वीर गोगपीर-2011" और "मौसर- 2019' फ़िल्म में भी काम किया हैं। वर्तमान समय मे गजेंद्र अजमेरा युवा पीढ़ी में काफी फेमस सिंगर हैं। युवा पीढ़ी को गजेंद्र अजमेरा के डीजे सॉन्ग काफी अच्छे लगते हैं, जिसके बाद गजेन्द्र अजमेरा भी डीजे सॉन्ग काफी बनाते हैं। गजेंद्र अजमेरा  के कभी कोई संगीत और गायन की शिक्षा ग्रहण नहीं की, अजमेरा ने खुद ही संगीत सीखा हैं।



गजेंद्र अजमेरा (Gajendra Ajmera) को वीर तेजाजी के भजन गाने पर कई बार उनको सम्मानित भी किया जा चुका हैं। गजेंद्र अजमेरा को अखिल भारतीय जाट महासभा द्वारा "वीर तेजाजी गौरव सम्मान" दिया गया हैं। सुरसुरा में गजेंद्र अजमेरा को 2016 में "वीर तेजाजी भगत" पुरुस्कार मिला हुआ हैं। 2019 में जाट समाज दिल्ली द्वारा "जाट गौरव सम्मान"मिला था। 2020 में अंतर्राष्ट्रीय जाट संसद द्वारा गजेंद्र अजमेरा को "जाट गौरव सम्मान" से पुरस्कृत किया जा चुका हैं।



गजेंद्र अजमेरा (Song of Gajendra Ajmera) के प्रमुख गाने और भजन हैं- "मामी नान्दा-2009", "तेजाजी परणिजे-2012", "जाटां में जाट भलो-2013", "मोरुडा-2015", "सुवटियो-2016", "सर-सर चाले नाग-2016", "जाटां का सिंगार-2016", "मायरो-2017", "मामी नान्दा 2-2017", "इंद्राणी-2017", "फुलछड़ी-2018", "ठरको जाट को-2018", "जाट मिलेंगे-2019", "आरएलपी-बेनीवाल-2019", "जाट ने जाटनी प्यारी-2020"।

Biography of Gajnedra Ajmera

Personal Details
NameGajendra Ajmera
Nick NameDJ King
Date of Birth25 September 1986
Age35
ReligionHindu
CastCharan
Education DegreeBA, MA, B.Ed
School NameAdarsh Vidya Mandir, Pisangan
College NameJain College, Pisangan
ProfessionSinger, Lecturer
Birth PlaceLungiya, Nagaur
AddressJodhpur, Rajasthan
Marital StatusMarried
Physical Appearance
GenderMale
HeightN/A
WeightN/A
Hair ColourBlack
Eye ColourBlack
Family Details
FatherChalak Dan Adha
MotherSada Kanwar
SisterN/A
BrotherN/A
SpouseVinod Kanwar
ChildrenDivyansh, Aryan
Personal Intrest
HobbySinging, Teaching
Favorite ActorN/A
Favorite ActressN/A
Favorite SingerN/A
Favorite CricketerN/A
Favorite ColourN/A
Favorite CarN/A
Favorite BikeN/A
Financial Details
BussinessSinging, Teaching
IncomeN/A
Net WorthN/A
CarN/A
BikeN/A
Social Media Details
Facebook Follower628K
Instagram Follower254K
Youtube SubscribeN/A
Facebook IDClick Here
Instagram IDClick Here
WebsiteClick Here
YouTube ChannelClick Here
Email IDClick here
Mobile Number9414185653


PHOTOS OF GAJENDRA AJMERA









Post a Comment

0 Comments

Close Menu