Mahipal Kaswa : Biography, Age, Family, Education, Politics, Struggle

महिपाल कस्वां (Mahipal Kaswa) दयानंद महाविद्यालय अजमेर (DAV College Ajmer) के पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष हैं। महिपाल कस्वां ने साल 2017 में NSUI से छात्रसंघ अध्यक्ष का चुनाव जीता था। महीपाल कस्वां वर्तमान में MDS यूनिवर्सिटी अजमेर के सक्रिय छात्रनेता हैं। आज हम इस लेख में महिपाल कस्वां का जीवन परिचय (Biography of Mahipal Kaswa) बताने जा रहे हैं कि महिपाल कस्वां ने किन-किन संघर्षों के सामना करते हुए छात्रसंघ अध्यक्ष का सफर तय किया।



महिपाल कस्वां (Mahipal Kaswa) का जन्म 1 अप्रैल 1995 को राजस्थान प्रदेश के नागौर जिले में हुआ था। महिपाल कस्वां का गांव का नाम रामनगर हैं, जो नागौर की मेड़ता तहसील के अंतर्गत आता हैं। महिपाल कस्वां के पिता का नाम रामविलास कस्वां हैं, जो एक किसान हैं। उनकी माता का नाम रामकंवरी देवी हैं, जो एक गृहणी हैं और भाई का नाम राजेश कस्वां हैं। महिपाल कस्वां अभी अविवाहित हैं। 


महीपाल कस्वां (Mahipal Kaswa) का परिवार मुख्यतया खेती करता हैं और उसी से अपने परिवार का गुजारा करता हैं। महिपाल कस्वां की प्रारंभिक शिक्षा उनके गांव रामनगर में ही हुई। 8 वीं के बाद महिपाल कस्वां में पास ही के शहर गोटन के एक स्कूल से 12 वीं तक की पढ़ाई की। 12 वीं के बाद महिपाल कस्वां ने बीए करने के लिए अजमेर की दयानंद कॉलेज (DAV) में दाखिला लिया। कॉलेज में आने तक महिपाल कस्वां का राजनीति से कोई सम्बंध नहीं था।




महिपाल कस्वां (Mahipal Kaswa) का परिवार एक सामान्य किसान परिवार था, जो अजमेर जैसे शहर में अपने लड़के को पढ़ाई कराने में पूरी तरह सक्षम नहीं था। महिपाल कस्वां को कॉलेज की फीस कुछ ज्यादा लगी, जिसके लिए उन्होंने आवाज उठाना शुरू की। उनकी मांग थी कि कॉलेज की फीस एक साथ नहीं लेकर तीन किस्तों में ली जाए, उनके साथ अन्य सामान्य परिवारों के छात्र-छात्राएं भी थी, क्योंकि उनको भी फीस एक साथ जमा करने में दिक्कत थी। 


महिपाल कस्वां और उनके साथियों ने फीस को तीन किस्तों में करने की मांग को लेकर दयानंद कॉलेज में एक आंदोलन किया, जिसके बाद कॉलेज प्रशासन ने फीस को एक साथ नहीं लेकर तीन किस्तों में लेने का फैंसला लिया। इसी आंदोलन ने महिपाल कस्वां को राजनीति की ओर प्रेरित किया। इस मुद्दे के अलावा महिपाल कस्वां ने कॉलेज के अन्य मुद्दों को लेकर भी कॉलेज प्रशासन से अपनी अन्य मांगें भी मनवाई। इन सब मुद्दों ने महिपाल कस्वां को एक छात्र नेता बना दिया था।



साल 2017 में जब छात्रसंघ चुनावों का वक्त आया तब कॉलेज के साथी छात्रों ने महिपाल कस्वां को छात्रसंघ अध्यक्ष का चुनाव लड़ने के लिए प्रेरित किया, जिसके बाद महिपाल कस्वां ने NSUI से साल 2017 में छात्रसंघ अध्यक्ष का चुनाव लड़ा, इस चुनाव में महिपाल कस्वां ने जीत हांसिल की और कस्वां DAV कॉलेज अजमेर के छात्रसंघ अध्यक्ष बन गए। अध्यक्ष बनने के बाद महिपाल कस्वां ने कॉलेजों में होने वाले खेलों की ओर सामान्य किसान परिवार के लड़कों को मोटिवेट किया।


महिपाल कस्वां (Mahipal Kaswa) ने कॉलेज में होने वाले हर खेल में छात्रसंघ की तरफ से 2 खिलाड़ियों के लिए कोटा रिजर्व करवाया। इसके अलावा कॉलेज में टूटी हुई सड़कों, गार्डन और खेल मैदान का जीर्णोद्धार करवाया। कॉलेज में पार्किंग के नाम से वसूली जाने वाली पार्किंग फीस को भी महिपाल कस्वां ने फ्री करवाया। कॉलेज में महिपाल कस्वां ने अपनी एक मजबूत टीम भी बनाई और कई छात्रों को NSUI की सदस्यता भी दिलवाई।



महाविद्यालय के बाद महिपाल कस्वां (Mahipal Kaswa) ने यूनिवर्सिटी की ओर रुख किया। कस्वां महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी में होने वाले सभी आंदोलन में भाग लेने लग गए और अपनी टीम के साथ यूनिवर्सिटी में सक्रिय छात्रनेता के रूप में काम करने लग गए। यूनिवर्सिटी में स्पोर्ट्स विभाग में फैले हुए भ्रष्टाचार के खिलाफ किए गए आंदोलन में महिपाल कस्वां मुख्य आंदोलनकारियों में से एक थे, इस आंदोलन के बाद यूनिवर्सिटी के स्पोर्ट्स सेक्रेटरी को अपने पद से इस्तीफा भी देना पड़ा था।



महिपाल कस्वां (Mahipal Kaswa) ने साल 2020 में होने वाले छात्रसंघ चुनावों में यूनिवर्सिटी अध्यक्ष पद के लिए चुनाव की तैयारी की थी, लेकिन कोरोना महामारी के कारण साल 2020 में छात्रसंघ अध्यक्ष के चुनाव नहीं हुए थे। वर्तमान में महिपाल कस्वां MDS यूनिवर्सिटी में ही एक सक्रिय छात्रनेता के रूप में कार्य कर रहे हैं। अगर साल 2021 में छात्रसंघ चुनाव होते हैं, तो महिपाल कस्वां NSUI से अध्यक्ष पद के दावेदार हैं। अब हम महिपाल कस्वां के बारे में अन्य जानकारी नीचे दे रहे हैं-

Biography of Mahipal Kaswa


Personal Details
NameMahipal Kaswa
Nick NameMahi
Date of Birth1 April 1995
Age26
ReligionHindu
CastJat
Education DegreeBA, MA, B.ed, B.P.ed
School NameAadarsh School Gotan
College NameDAV College Ajmer
ProfessionPolitician
Present PostStudent Leader, MDSU
Political PartyCongress, NSUI
Birth PlaceRamnagar, Merta (Nagaur)
AddressVaishali Nagar, Ajmer
Marital StatusUnmarried
Physical Appearance
GenderMale
Height5'5 Ft
Weight61Kg
Hair ColourBlack
Eye ColourBlack
Family Details
FatherRamvilash Kaswa
MotherRamkanwari
SisterN/A
BrotherRajesh Kaswa
SpouseN/A
ChildrenN/A
Personal Intrest
HobbyN/A
Favorite ActorN/A
Favorite ActressN/A
Favorite SingerN/A
Favorite CricketerN/A
Favorite ColourN/A
Favorite CarN/A
Favorite BikeN/A
Financial Details
BussinessN/A
IncomeN/A
Net WorthN/A
CarN/A
BikeN/A
OtherN/A
Social Media Details
Facebook Follower8K
Instagram Follower2500
Twitter Follower500
Facebook IDClick Here
Instagram IDClick Here
Twitter IDClick Here
Email IDClick Here
Mobile Number9413388389


Photos of Mahipal Kaswa












Post a Comment

0 Comments

Close Menu