Manish Meena : Biography, Wiki, Age, Family, Education, Politics, Career, Lifestyle

मनीष मीणा (Manish Meena) वर्तमान में एनएसयूआई (NSUI) के प्रदेश सचिव हैं। मनीष मीणा साल 2013 में राजकीय महाविद्यालय कोटा से छात्रसंघ अध्यक्ष रह चुके हैं। मनीष मीणा साल 2008 से NSUI से जुड़े हुए हैं। मनीष मीणा ने जेडीबी कॉलेज कोटा की छात्रसंघ अध्यक्ष कोमल मीणा से शादी की हैं। आज हम इस लेख में मनीष मीणा का जीवन परिचय (Biography of Manish Meena) बताने जा रहे हैं।

मनीष मीणा (Manish Meena) का जन्म 7 जून 1991 को राजस्थान के बारां जिले में हुआ था। उनके गांव का नाम माल बमोरी हैं, जो बारां जिले की मांगरोल तहसील और अंता विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आता हैं। इनके पिता का नाम रविशंकर मीणा हैं, जो एक किसान हैं। इनकी माता का नाम छोटा बाई हैं, जो एक गृहणी हैं। मनीष मीणा के 2 भाई हैं, जिनके नाम दिनेश मीणा (लोको पायलट) और जितेंद्र मीणा हैं। मनीष मीणा ने पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष कोमल मीणा से शादी की हैं। इनकी बेटी का नाम आलिया मीणा हैं।

मनीष मीणा (Manish Meena) की प्रारंभिक शिक्षा उनके गांव माल बमोरी की शिव ज्योति स्कूल से हुई हैं। इन्होंने कक्षा 9 वीं से 12 वीं की पढ़ाई कोटा की रामानन्द स्कूल से की हैं। मनीष मीणा के घरवालों की इच्छा थी कि वो एक डॉक्टर बने, लेकिन इसके विपरीत उन्होंने साल 2008 में मनीष मीणा ने कोटा की राजकीय महाविद्यालय में एडमिशन लिया। पढ़ाई के साथ-साथ मनीष मीणा छात्र राजनीति से जुड़ गए, उन्होंने छात्रसंगठन NSUI की सदस्यता ली और एक कार्यकर्ता के तौर पर काम करने लग गए।


मनीष मीणा (Manish Meena) NSUI के बैनर तले होने वाले सभी आंदोलनों और धरना-प्रदर्शनों में भाग लेने लग गए, कॉलेज में होने वाले छात्रसंघ चुनावों में वो मुख्य भूमिका में आ गए, 2010 में उनके मित्र को छात्रसंघ बनाने में भी इन्होंने अहम भूमिका निभाई। मनीष मीणा सुबह से शाम तक कॉलेज में ही समय बिताकर छात्र के लिए कई तरह के कार्य करते, उस समय हर काम ऑफलाइन तरीके से होते हैं, जिससे छात्रों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता, ऐसे में मनीष मीणा ने छात्रों की कई तरीके से सहायता की थी।


मनीष मीणा (Manish Meena) ने स्नातक करने के बाद भी इस कॉलेज से अपनी पढ़ाई जारी रखी और वो इस कॉलेज के एक सक्रिय छात्रनेता बनकर उभरे। साल 2013 में मनीष मीणा ने छात्रसंघ अध्यक्ष का चुनाव लड़ा, चुनाव के वक्त मीणा समाज मे फुट पड़ गई और कॉलेज से एक ही समाज के 3 उमीदवार खड़े हो गए, लेकिन छात्रों के सहयोग से मनीष मीणा ने इस चुनाव में बाजी मारी और रिकॉर्ड 320 वोटों से यह चुनाव जीत लिया। इस प्रकार मनीष मीणा राजकीय महाविद्यालय कोटा के छात्रसंघ अध्यक्ष निर्वाचित हो गए।


अध्यक्ष बनने के बाद मनीष मीणा (Manish Meena) ने छात्र हितों के लिए कई तरह के कार्य किए, जिनमें प्रमुख कॉलेज में एटीएम, कैंटीन सुविधा खुलवाने का था, इसके अलावा उन्होंने कॉलेज में रक्तदान शिवर, खेल-कूद कार्यक्रम और कई तरह के सामाजिक कार्य भी करवाए। मनीष मीणा वर्तमान में राजस्थान सरकार के कैबिनेट मंत्री शांति धारीवाल को अपना आदर्श मानते हैं, छात्रसंघ कार्यालय उद्घाटन में भी मनीष मीणा ने शांति धारीवाल को मुख्य अतिथि के रूप में बुलाया था।


मनीष मीणा (Manish Meena) ने अपना कार्यकाल पूरा होने के बाद भी छात्र राजनीति नहीं छोड़ी, वो लगातार छात्र हितों के लिए संघर्ष करते रहें। हाडौती क्षेत्र की सबसे बड़ी गर्ल्स कॉलेज (जीडीबी कॉलेज) में काफी सालों से ABVP का कब्जा छात्रसंघ चुनावों पर था, इसको लेकर साल 2016 में NSUI ने कोमल मीणा को उमीदवार बनाया और इस चुनाव की जिम्मेदारी मनीष मीणा ने अपने कंधों पर ली और चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी।


इस चुनाव में कोमल मीणा ने 370 वोटों से जीत हांसिल की और वो जीडीबी कॉलेज की छात्रसंघ अध्यक्ष बन गई। साल 2017 में मनीष मीणा ने छात्रसंघ अध्यक्ष कोमल मीणा से ही शादी की, अब उनके एक बेटी भी हैं, जिसका नाम आलिया मीणा हैं। मनीष मीणा लगातार NSUI संगठन में काम कर रहे हैं। वो साल 2008 से NSUI के साथ जुड़े हुए और आज 13 सालों से वो इस संगठन के लिए काम कर रहे हैं। वर्तमान में मनीष मीणा राजस्थान एनएसयूआई के प्रदेश सचिव हैं।


Manish Meena : Biography, Wiki, Age, Family, Education, Politics, Career, Lifestyle

Manish Meena Personal Details
NameManish Kumar Meena
Nick NameManish Meena
Date of Birth7 June 1991
Age30
ReligionHindu
CastMeena
Education DegreeBA, B.ed, MA
School NameRamanand School Kota
College NameGovt College, Kota
ProfessionPolitician, Social Worker
Present PostSecretary, NSUI Rajasthan
Political PartyCongress, NSUI
Birth PlaceBaran, Rajasthan
AddressMalbamori (Baran)
Marital StatusMarried
Manish Meena Physical Appearance
GenderMale
Height5'9
WeightN/A
Hair ColourBlack
Eye ColourBlack
Manish Meena Family Details
FatherRavi Shankar Meena
MotherChota Bai
SisterSonu Meena
BrotherDinesh & Jitendra
SpouseKomal Meena
ChildrenAlia Meena
Manish Meena Personal Intrest
HobbySocial Work
Favorite ActorN/A
Favorite ModelN/A
Favorite SingerN/A
Favorite CricketerYuvraj Singh
Favorite ColourN/A
Favorite CarN/A
Favorite BikeN/A
Manish Meena Business Details
BussinessN/A
IncomeN/A
Net WorthN/A
CarN/A
BikeN/A
OtherN/A
Manish Meena Social Media Details
Facebook Follower2K
Instagram Follower1.7K
Twitter Follower1K
Facebook IDClick Here
Instagram IDClick Here
Twitter IDClick Here
Email IDClick Here
Mobile Number9929722886


Photos of Manish Meena

































Post a Comment

0 Comments

Close Menu