Ramkishor Khariya : Biography, Wiki, Age, Family, Education, Politics and Career

रामकिशोर खारिया (Ramkishor Khariya) नागौर यूथ कांग्रेस के जिला महासचिव हैं। साल 2020 में हुए चुनावों में रामकिशोर खारिया इस पद पर निर्वाचित हुए थे। इससे पहले रामकिशोर खारिया NSUI के प्रदेश सचिव की भी जिम्मेदारी संभाल चुके हैं और नागौर NSUI के जिला महासचिव भी रह चुके हैं। रामकिशोर खारिया पिछले 10 वर्षों से एनएसयूआई, यूथ कांग्रेस और कांग्रेस में संगठन की मजबूती के लिए काम कर रहे हैं। आज हम इस लेख में रामकिशोर खारिया का जीवन परिचय (Biography of Ramkishor Khariya) बताने जा रहे हैं।


रामकिशोर खारिया (Ramkishor Khariya) का जन्म 1 मई 1993 को राजस्थान के नागौर जिले में हुआ था, उनके गांव का नाम खारिया कलां हैं, जो नागौर जिले की डेगाना तहसील के अंतर्गत आता हैं। रामकिशोर खारिया के पिता का नाम रामदेव खारिया हैं, जो एक किसान हैं। उनकी माता का नाम पांचू देवी हैं, जो एक गृहणी हैं। रामकिशोर खारिया ने मंजू खारिया से शादी की और इनके बेटी भी हैं, जिसका नाम आराध्या हैं। मूलतः इनका परिवार खेती करता हैं।


रामकिशोर खारिया (Ramkishor Khariya) उनके गांव खारिया कलां में हुई हैं। उसके बाद उन्होंने 12 वीं तक की पढ़ाई नागौर के कुचेरा कस्बे की राजकीय स्कूल से की थी। रामकिशोर खारिया पढ़ाई के साथ-साथ खेलों में भी अधिक रुचि लेते थे। कक्षा 5 में रामकिशोर खारिया ने जिला स्तरीय खो-खो टीम में भाग लिया था। इसके अलावा कक्षा 10 वीं में रामकिशोर खारिया ने जिला स्तर पर 100 मीटर दौड़ में भी भाग लिया था। रामकिशोर खारिया स्कूल स्तर पर हमेशा एथेलेटिक्स क्रियाओं में भाग लेते थे।


रामकिशोर खारिया (Ramkishor Khariya) ने साल 2010 में उच्च शिक्षा के लिए नागौर की बी आर मिर्धा कॉलेज में एडमिशन लिया, इस कॉलेज से उन्होंने बीए की पढ़ाई शुरू की। कॉलेज के पहले ही साल रामकिशोर खारिया ने भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन (NSUI) की सदस्यता ले ली और छात्र राजनीति से जुड़ गए। रामकिशोर खारिया ने कॉलेज में गांवों से आने वाले छात्रों की सहायता करना शुरू कर दिया, उस समय कॉलेज में सभी लेखा विभाग के कार्य ऑफलाइन ही होते थे, ऐसे में वो इन कामों को करवाने में आगे रहते और वो गांव-ढाणी से आने वाले छात्रों के लिए हमेशा तत्पर रहते थे।


रामकिशोर खारिया (Ramkishor Khariya) कॉलेज में होने वाले आंदोलनों में भी भाग लेने लग गए, कॉलेज में छात्रसंघ चुनावों में भी वो संगठन के लिए काम करते रहे। साल 2013 में रामकिशोर खारिया ने छात्रसंघ अध्यक्ष का चुनाव लड़ने की दावेदारी पेश की, लेकिन NSUI ने दावेदारों की संख्या ज्यादा होने के चलते टिकट नहीं दिया, लेकिन NSUI ने उनका साथ मांगा, इस दौरान रामकिशोर खारिया ने बगावत नहीं करके पार्टी में ही रहने का फैंसला लिया, NSUI ने उसी रात रामकिशोर खारिया की NSUI जिला महासचिव मनोनीत किया।


जिला महासचिव बनने के बाद रामकिशोर खारिया (Ramkishor Khariya) ने संगठन के लिए काम करना शुरू कर दिया, वो जिला स्तर पर एनएसयूआई के अनेकों कार्यक्रमों, प्रदर्शनों में मुख्य भूमिका में रहते। रामकिशोर खारिया ने जिला स्तर पर एनएसयूआई का अनेकों बार सदस्यता अभियान भी चलाया। लगातार 6 सालों तक वो इसी पद पर रहते हुए संगठन में काम करते हुए रहे। उनकी सक्रियता को देखते हुए NSUI ने उन्हें प्रदेश सचिव की जिम्मेदारी दी।


इसके बाद रामकिशोर खारिया (Ramkishor Khariya) प्रदेश स्तर पर NSUI संगठन के लिए कार्य करने लग गए। साल 2020 में जब यूथ कांग्रेस के चुनाव ही रहे थे, इन चुनावों में रामकिशोर खारिया ने बढ़ चढ़ कर भाग लिया और नागौर जिले में यूथ कांग्रेस की सदस्यता का अभियान चलाया। यूथ कांग्रेस चुनावों में भी रामकिशोर खारिया ने भाग लिया और इन चुनावों में रामकिशोर खारिया यूथ कांग्रेस के जिला महासचिव बने। रामकिशोर खारिया नागौर जिले से पहले ऐसे दलित नेता हैं, जो यूथ कांग्रेस से निर्वाचित जिला महासचिव बने हो।

यूथ कांग्रेस ने रामकिशोर खारिया (Ramkishor Khariya) को मेड़ता और डेगाना तहसील के प्रभारी की भी जिम्मेदारी दी। वर्तमान में रामकिशोर खारिया इन्हीं पदों पर कार्य कर रहे हैं। कोरोनाकाल के दौरान रामकिशोर खारिया ने आमजन के लिए एक समाजसेवी के तौर पर कार्य किया, उन्होंने लगभग 200 लोगों के लिए कोरोना काल मे भोजन की व्यवस्था की, इसके साथ मेड़ता और डेगाना में मास्क वितरण कार्य भी किया। रामकिशोर खारिया अब तक 10 बार ब्लड डोनेट भी कर चुके हैं, ताकि उनके रक्त के जरिये किसी की जान बचाई जा सके।


इसी साल मई 2021 में रामकिशोर खारिया (Ramkishor Khariya) का चयन नर्सिंग स्टाफ के पद पर संविदा से हुआ हैं। वर्तमान में रामकिशोर खारिया नागौर के जे एल एन अस्तपाल में अपनी सेवाएं दे रहे हैं। नर्सिंग स्टाफ के तौर पर वो अपने क्षेत्र के लोगों की ही सेवा कर रहे हैं और यूथ कांग्रेस में भी कार्य कर रहे हैं। रामकिशोर खारिया के बारे में अन्य जानकारियां हम नीचे टेबल में दे रहे हैं। 


Ramkishor Khariya : Biography, Wiki, Age, Family, Education, Politics and Career


Ramkishor Khariya Personal Details
NameRamkishor Khariya
Nick NameN/A
Date of Birth1 May 1993
Age28
ReligionHindu
CastMeghwal
Education DegreeBA, MA
School NameGovt School Kuchera
College NameBR Mirdha College, Nagaur
ProfessionPolitician, Social Worker
Present PostGeneral Secretary, IYC Nagaur
Political PartyCongress, NSUI, IYC
Birth PlaceNagaur, Rajasthan
AddressKhariya Kalan, Nagaur
Marital StatusMarried
Ramkishor Khariya Physical Appearance
GenderMale
Height5'6
Weight61Kg
Hair ColourBlack
Eye ColourBlack
Ramkishor Khariya Family Details
FatherRamdev Khariya
MotherPanchu Devi
SisterN/A
BrotherN/A
SpouseManju Khariya
ChildrenAradhaya
Ramkishor Khariya Personal Intrest
HobbySocial Work, Nursing
Favorite ActorN/A
Favorite ModelN/A
Favorite SingerN/A
Favorite CricketerN/A
Favorite ColourN/A
Favorite CarN/A
Favorite BikeN/A
Ramkishor Khariya Business Details
BussinessN/A
IncomeN/A
Net WorthN/A
CarN/A
BikeN/A
OtherN/A
Ramkishor Khariya Social Media Details
Facebook Follower1K
Instagram Follower500
Twitter Follower400
Facebook IDClick Here
Instagram IDClick Here
Twitter IDClick Here
Email IDClick Here
Mobile Number9414292480

Photos of Ramkishor Khariya























यह भी पढ़े:  
Ravindra Singh Bhati: Biography, Age, Family, Education, Politics

Amar Chand Jajda: Biography, Age, Career, Family, Income, Education

Hanuman Bangra : Biography, Wiki, Age, Family, Education, Struggle, Politics, Career

      



Post a Comment

0 Comments

Close Menu