Mukesh Dangi: Biography, Wiki, Age, Family, Education, Career

मुकेश डांगी (Mukesh Dangi) राजस्थानी सिंगर हैं, वो मुख्यतया एक भजन कलाकार हैं, उन्होंने काफी भजन गाए हैं। वो अक्सर राजस्थान के प्रसिद्ध सिंगर गजेंद्र अजमेरा के साथ प्रस्तुति देते देखें जाते हैं। मुकेश डांगी के भजन यूट्यूब पर काफी संख्या में उपलब्ध हैं, उनमें से कई भजन हिट भी हुए हैं। आज हम इस लेख में सिंगर मुकेश डांगी का जीवन परिचय बताने जा रहे हैं।


मुकेश डांगी (Mukesh Dangi) का जन्म 15 जुलाई 1993 को राजस्थान के जोधपुर जिले में हुआ था। उनके गांव का नाम गजसिंहपुरा हैं, जो जोधपुर जिले की भोपालगढ़ तहसील के अंतर्गत आता हैं। मुकेश डांगी के पिता का नाम मेघराज डांगी हैं, जो एक किसान हैं। उनकी माता का नाम दुर्गा देवी हैं, जो एक गृहणी हैं। मुकेश डांगी के 2 भाई हैं, जिनके नाम अशोक डांगी और परमवीर डांगी हैं। साल 2018 में मुकेश डांगी ने खुशबू सिंदल के साथ शादी की थी, उनके 2 बच्चे है, जिनके नाम नमन और प्राची हैं।


मुकेश डांगी (Mukesh Dangi) के पिता ने खेती का काम करके और मजदूरी करके अपने तीनों बेटों को पढ़ाया। मुकेश डांगी की शिक्षा उनके गांव की सरकारी स्कूल में ही हुई, पढ़ाई के साथ-साथ मुकेश डांगी ने अखबार बेचने का भी कार्य किया हैं और ग्रीष्मकालीन छुट्टियों में वो पेंट और कलर का काम भी किया करते थे, ताकि वो कुछ कमाकर अपने पिता की मदद कर सके और खुद आगे पढ़ाई कर सकें। मुकेश डांगी को बचपन से ही संगीत का शौक रहा हैं, वो राजस्थानी भजन सुनते थे और उन्हे सीखने की कोशिश भी करते थे।


साल 2012 में मुकेश डांगी (Mukesh Dangi) ने कॉलेज की पढ़ाई के लिए भोपालगढ़ चले गए, जहां से उन्होंने BA की पढ़ाई शुरू की। BA की पढ़ाई के बाद मुकेश डांगी साल 2016 में विश्वस्तरीय गौ चिकित्सालय नागौर गए, जहां उन्होंने श्री श्री 1008 महामंडलेश्वर स्वामी कुशाल गिरी महाराज के मार्गदर्शन में काम करना शुरू कर दिया, उनके बड़े भाई भी इसी चिकित्सालय में इलेक्ट्रिक का काम देखते थे। इसी चिकित्सालय में वो स्वामी कुशाल गिरी के नेतृत्व में भजन गाते थे। मुकेश डांगी स्वामी जी के साथ बाहर दूसरे प्रोग्रामों में भी भाग लेते थे और वहां पर भजनों की प्रस्तुति देते थे।


मुकेश डांगी (Mukesh Dangi) अपना गुरु प्रकाश माली को ही मानते हैं, क्योंकि उनके ही भजनों से उन्होंने भजन बोलना सीखा था। साल 2017 में राजस्थान के प्रसिद्ध कलाकार गजेंद्र अजमेरा नागौर जिले की डीडवाना तहसील के गांव केराप आए थे, इस प्रोग्राम में मुकेश डांगी भी गए, जहां उन्हें एक भजन गाने का मौका मिला था। इसी भजन को सुन कर गजेंद्र अजमेरा ने उनकी कला को पहचाना और मुकेश डांगी को अपने साथ ले लिया और कहा आज से आप मेरे साथ ही रहकर भजन गाना।



गजेंद्र अजमेरा के साथ रहकर मुकेश डांगी (Mukesh Dangi) ने भजन गाना सीखा। गजेंद्र अजमेरा ने अलग-अलग स्टूडियो में ले जाकर मुकेश डांगी से कई भजन भी प्रस्तुत करवाए और उन्हें अच्छे से सीखा। मुकेश डांगी को संगीतकार बनाने में सबसे अहम योगदान गजेंद्र अजमेरा का ही हैं। मुकेश डांगी का कहना हैं कि मैं कभी भी बड़े भाई गजेंद्र जी अजमेरा का कर्ज नहीं चुका पाऊंगा। 


गजेंद्र अजमेरा के साथ मुकेश डांगी (Mukesh Dangi) के कई अल्बम हिट हुए हैं, जिनमें मामी-नांन्दा सॉन्ग और मायरा सॉन्ग हैं। इसके अलावा वो खुद अकेले भी कई भजन गा चुके हैं, जो आसानी से यूट्यूब पर उपलब्ध हैं, जहां से आप उन भजनों को सुन सकते हैं। कुछ भजनों की लिंक हम नीचे भी दे रहे हैं, जहाँ से आप देख सकते हैं।


Mukesh Dangi Biography


Mukesh Dangi Personal Details
NameMukesh Dangi
Nick NameN/A
Date of Birth15 July 1993
Age29
ReligionHindu
CastSC
Education DegreeBA
School NameGovt School Gajsinghpura
College NameGovt College Bhopalgarh
ProfessionSinger
Birth PlaceJodhpur, Rajasthan
AddressGajsinghPura (Bhopalgarh)
Marital StatusMarried
Physical Appearance
GenderMale
Height5'8
Weight72
Hair ColourBlack
Eye ColourBlack
Mukesh Dangi Family Details
FatherMeghraj Dangi
MotherDurga Devi
SisterN/A
BrotherAshok & Paramveer
SpouseKhusboo
ChildrenNaman & Prachi
Mukesh Dangi Personal Intrest
HobbySinging
Favorite ActorN/A
Favorite ActressN/A
Favorite SingerGajendra Ajmera
Favorite CricketerN/A
Favorite ColourN/A
Favorite CarN/A
Favorite BikeN/A
Mukesh Dangi Financial Details
BussinessN/A
IncomeN/A
Net WorthN/A
CarN/A
BikeN/A
OtherN/A
Social Media Details
Facebook Follower1K
Instagram Follower1K
YouTube Follower000k
Facebook IDClick Here
Instagram IDClick Here
YouTube ChannelYouTube
Email IDClick Here
Mobile Number9828753608


Mukesh Dangi Bhajan






Mukesh Dangi Photos


















Post a Comment

0 Comments

Close Menu