Shivprakash Gurjar: Biography, Wiki, Family, Education, Politics

शिवप्रकाश गुर्जर (Shivprakash Gurjar) वर्तमान में राजस्थान यूथ कांग्रेस के प्रदेश सचिव हैं। शिवप्रकाश गुर्जर साल 2018 से 2020 तक NSUI के प्रदेश महासचिव भी रह चुके हैं। इसके अलावा साल 2017 में शिवप्रकाश गुर्जर अजमेर की सम्राट पृथ्वीराज चौहान कॉलेज (GCA) से छात्रसंघ अध्यक्ष चुने गए थे। शिवप्रकाश गुर्जर अजमेर जिले की नसीराबाद विधानसभा क्षेत्र में एक सक्रीय जनसेवक के रूप में भी कार्य कर रहे हैं। आज इस लेख में हम शिवप्रकाश गुर्जर की जीवनी (Biography of Shivprakash Gurjar) बताने जा रहे हैं।

शिवप्रकाश गुर्जर (Shivprakash Gurjar) का जन्म 6 सितंबर 1997 को राजस्थान के अजमेर जिले में हुआ था। उनके गांव का नाम ब्रिकचियावास हैं, जो अजमेर जिले की नसीराबाद विधानसभा क्षेत्र के अंर्तगत आता हैं। शिवप्रकाश गुर्जर के पिता का नाम रामचन्द्र गुर्जर हैं, जो एक किसान हैं। उनकी माता का नाम पार्वती देवी हैं, जो एक गृहणी हैं। उनके भाई का नाम पंकज हैं और उनकी बहन का नाम पूजा हैं। इनका परिवार खेती के साथ-साथ ट्रांसपोर्ट का भी बिजनेस करता हैं। 

शिवप्रकाश गुर्जर (Shivprakash Gurjar) बचपन से ही अपने ननिहाल में पले-बढ़े हैं, उनका ननिहाल पुष्कर विधानसभा क्षेत्र के गांव देवनगर में है। उनकी प्रारम्भिक शिक्षा भी देवनगर से हुई हैं। उसके बाद आगे की पढ़ाई शिवप्रकाश गुर्जर ने पुष्कर और अजमेर से की हैं। मार्च 2015 में शिवप्रकाश गुर्जर ने 12 वीं तक पढ़ाई करके आगे उच्च शिक्षा के लिए अजमेर की सम्राट पृथ्वीराज चौहान कॉलेज में एडमिशन लिया और वहां से बीए की पढ़ाई शुरू की।

साल 2015 में ही शिवप्रकाश गुर्जर (Shivprakash Gurjar) ने NSUI की सदस्यता ग्रहण कर ली और एक कार्यकर्ता के तौर पर NSUI में काम करने लग गए। NSUI के बैनर तले होने वाले सभी छात्र आंदोलनों में शिवप्रकाश गुर्जर भाग लेने लग गए। शिवप्रकाश गुर्जर ग्रामीण परिवेश के पले हुए हैं, ऐसे में उन्हें गांवों से आने वाले छात्रों की समस्याओं की जानकारी अच्छी तरह से थी और उन्हीं को लेकर वो हमेशा आन्दोलनरत रहते थे। लगातार 2 साल तक शिवप्रकाश गुर्जर कॉलेज में एक कार्यकर्ता के तौर पर मेहनत करते रहे।

साल 2017 के छात्रसंघ चुनावों में NSUI ने शिवप्रकाश गुर्जर (Shivprakash Gurjar) की सक्रियता को देखते हुए अपने उमीदवार बनाया। इन चुनावों में शिवप्रकाश गुर्जर को ग्रामीण क्षेत्रों से आने वाले छात्रों का अपार समर्थन मिला, जिसके कारण शिवप्रकाश गुर्जर ने जीसीए कॉलेज में इतिहास की सबसे बड़ी जीत हांसिल की, उनको 803 वोटों से जीत मिली, जो अब तक की इस कॉलेज में सबसे बड़ी जीत दर्ज हैं। छात्रसंघ अध्यक्ष बनने के बाद शिवप्रकाश गुर्जर ने कॉलेज में चल रहे पार्किंग शुल्क को फ्री करवाया।

छात्रसंघ रहते हुए शिवप्रकाश गुर्जर (Shivprakash Gurjar) ने कॉलेज व्याप्त पानी, स्पोर्ट्स और अन्य प्रशासनिक समस्याओं का कॉलेज प्रशासन के साथ मिलकर निवारण किया। शिवप्रकाश गुर्जर ने अपने छात्रसंघ कार्यालय का उद्धघाटन तत्कालीन प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट (Sachin Pilot) से करवाया। संगठन में शिवप्रकाश गुर्जर की बढ़ती सक्रीयता के चलते साल 2018 में उन्हें NSUI ने प्रदेश महासचिव की जिम्मेदारी दी, जिसके बाद शिवप्रकाश गुर्जर ने प्रदेश स्तर पर संगठन को मजबूत करने का काम करना शुरू कर दिया। 


छात्रसंघ अध्यक्ष रहते हुए शिवप्रकाश गुर्जर (Shivprakash Gurjar) ने अजमेर लोकसभा उपचुनाव में सचिन पायलट के निर्देशन में कांग्रेस प्रत्याशी रघु शर्मा के समर्थन में पुष्कर और नसीराबाद विधानसभा क्षेत्र में जाकर चुनाव प्रसार किया, इस चुनाव में रघु शर्मा ने रिकॉर्ड मतों से जीत दर्ज की थी। इसके अलावा जिले में होने वाले सभी अन्य चुनावों में भी शिवप्रकाश गुर्जर हमेशा सक्रिय नजर आते हैं।


बीए की पढ़ाई पूरी होने के बाद शिवप्रकाश गुर्जर (Shivprakash Gurjar) MDS यूनिवर्सिटी में दाखिल हो गए और वहां से एमए की पढ़ाई शुरू कर दी।शिवप्रकाश गुर्जर ने साल 2018 के विधानसभा चुनावों में अपने विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस प्रत्याशी रहे रामनारायण गुर्जर के समर्थन में जमकर प्रचार प्रसार किया। वो सचिन पायलट को अपना आदर्श नेता मानते हैं और उन्होंने टोंक में जाकर भी विधानसभा चुनावों में सचिन पायलट के लिए एक कार्यकर्ता के तौर पर भी काम किया।

शिवप्रकाश गुर्जर (Shivprakash Gurjar) ने कोरोना काल में अपने विधानसभा क्षेत्र नसीराबाद में गरीब और असहाय लोगों को राशन सामग्री भी वितरण की, इसके अलावा मास्क और सेनेटाइजर भी वितरित किए। कोरोना काल में लगातार अपने विधानसभा क्षेत्र में लोगों की मदद करते रहे। साल 2021 में यूथ कांग्रेस ने शिवप्रकाश गुर्जर को प्रदेश सचिव नियुक्त किया, वर्तमान में वो इसी पद पर अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन कर रहे हैं। साल 2021 में जब कोरोना की दूसरी लहर आई, तब भी उन्होंने जरूरत मंद लोगों को ऑक्सीजन सिलेंडर भी उपलब्ध करवाए।

साल 2021 में शिवप्रकाश गुर्जर (Shivprakash Gurjar) ने अपने आदर्श नेता सचिन पायलट के जन्मदिन पर अपने विधानसभा क्षेत्र नसीराबाद में 5100 पौधे लगाकर एक अलग ही आयाम रिकॉर्ड बनाया। शिवप्रकाश गुर्जर वर्तमान में अपने विधानसभा क्षेत्र नसीराबाद में ही सक्रीय हैं और वो विधानसभा चुनाव 2023 के लिए यहाँ से एक मजबूत दावेदार भी हैं। शिवप्रकाश गुर्जर सोशल मीडिया पर भी काफी सक्रिय हैं, उनके सोशल मीडिया पर हजारों फॉलोवर्स हैं। उनके बारे में अन्य जानकारियां हम नीचे सारणी में दे रहे हैं।


Biography of Shivprakash Gurjar


Shivprakash Gurjar Personal Details
NameShivprakash Gurjar
Nick NameShiva
Date of Birth6 September 1997
Age25
ReligionHindu
CastGurjar
Education DegreeBA, MA
School NameDemonstration School Ajmer
College NameSPC Govt College Ajmer
ProfessionPolitician
Present PostState Secretary IYC
Political PartyNSUI, IYC, Congress
Birth PlaceAjmer, Rajasthan
AddressPushakar, Ajmer
Marital StatusUnmarried
Physical Appearance
GenderMale
Height6
Weight84
Hair ColourBlack
Eye ColourBlack
Shivprakash Gurjar Family Details
FatherRamchandra Gurjar
MotherParwati Devi
SisterPooja Khatana
BrotherPankaj Khatana
SpouseN/A
ChildrenN/A
Personal Intrest
HobbySocial Work
Favorite ActorN/A
Favorite ActressN/A
Favorite SingerN/A
Favorite CricketerN/A
Favorite ColourN/A
Favorite CarN/A
Favorite BikeN/A
Financial Details
BussinessTransport
IncomeN/A
Net WorthN/A
CarFortuner
BikeN/A
OtherN/A
Shivprakash Gurjar Social Media
Facebook Follower15.2K
Instagram Follower26K
Twitter Follower10K
Facebook IDClick Here
Instagram IDClick Here
Twitter IDClick Here
Email IDClick Here
Mobile Number9352006161


Photos of Shivprakash Gurjar




































Post a Comment

0 Comments

Close Menu