Dinesh Godara : Biography, Wiki, Family, Education and Politics

दिनेश गोदारा (Dinesh Godara) राजस्थान के नागौर जिले से जिला परिषद सदस्य हैं, वो राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (RLP) से निर्वाचित जिला परिषद सदस्य है। दिनेश गोदारा रालोपा के एक बूथ लेवल के कार्यकर्ता हैं और वो एक छोटे से कार्यकर्ता से जिला परिषद सदस्य तक पहुंचे हैं, आज हम इस लेख में दिनेश गोदारा के जीवन परिचय (Biography of Dinesh Godara) के बारे में बात करेंगें।


दिनेश गोदारा (Dinesh Godara) का जन्म 4 अप्रैल 1989 को राजस्थान के नागौर जिले में हुआ था। दिनेश गोदारा के गांव का नाम खरनाल हैं, जो नागौर जिले की खींवसर तहसील के अंर्तगत आता हैं। दिनेश गोदारा के पिता का नाम जवानाराम चौधरी हैं, जो एक किसान हैं, उनकी माता का नाम भंवरी देवी हैं। दिनेश गोदारा के 2 भाई भी हैं, जिनके नाम ओमप्रकाश गोदारा और प्रहलाद गोदारा हैं। दिनेश गोदारा ने कंचन देवी से शादी की हैं और उनके 2 बच्चे हैं।


दिनेश गोदारा (Dinesh Godara) की शिक्षा उनके गांव खरनाल से ही हुई हैं। साल 2003 में दिनेश गोदारा ने उच्च शिक्षा के लिए नागौर बी आर मिर्धा कॉलेज में एडमिशन लिया और यहां से बीए की पढ़ाई शुरू की। साल 2006 में वो अजमेर आ गए और यहां MDS यूनिवर्सिटी से MA की पढ़ाई पूरी की। BA और MA के बाद दिनेश गोदारा ने साल 2008 से 2010 तक अजमेर में ही ITI की पढ़ाई की और वो एक इलेक्ट्रिशियन बन गए। 


दिनेश गोदारा (Dinesh Godara) ने इंदिरा गांधी नहर परियोजना में एक इलेक्ट्रिशियन की जॉब करना शुरू कर दिया, इस दौरान वो नागौर और खींवसर विधानसभा क्षेत्र में इलेक्ट्रीशियन का काम करते, उन्होंने इस परियोजना के तहत गांव-गांव और ढ़ाणी-ढ़ाणी तक पानी पहुंचाने के सतत प्रयास किए। लगातार इस क्षेत्र में सक्रिय रहते हुए दिनेश गोदारा इस क्षेत्र में काफी लोकप्रिय भी हो गए। वो नागौर जिले के 166 गांवों में इंदिरा गांधी नहर परियोजना का काम कर रही कम्पनी में लाइजनिंग भी करते थे, जिसके कारण उनकी जान-पहचान इस क्षेत्र में काफी हो गई।


साल 2015 में दिनेश गोदारा (Dinesh Godara) ने जिला परिषद सदस्य के लिए चुनावी तैयारी की, लेकिन नागौर जिला परिषद का वार्ड नम्बर 3 महिला सीट के लिए आरक्षित हो गया, इसलिए दिनेश गोदारा की पत्नी कंचन देवी ने निर्दलीय चुनाव लड़ा, इस चुनाव में दिनेश गोदारा की पत्नी कंचनी देवी दूसरे स्थान पर रही थी। चुनाव हारने के बाद भी दिनेश गोदारा ने लगातार अपने प्रयास उसी क्षेत्र में जारी रखे और उन्होंने एक समाजसेवी के तौर पर भी काम करना शुरू रखा।


दिनेश गोदारा (Dinesh Godara) के भाई ओमप्रकाश गोदारा कई सालों से वर्तमान नागौर सांसद और रालोपा के चीफ हनुमान बेनीवाल से जुड़े हुए हैं। ओमप्रकाश गोदारा नागौर में कंस्ट्रक्शन ठेकेदार हैं और उन्हीं के घर पर नागौर में RLP का पहला कार्यालय बनाया गया था। जब RLP की स्थापना हुई तो दिनेश गोदारा और उनके पूरे परिवार ने RLP की सदस्यता ली। साल 2018 से ही दिनेश गोदारा RLP के एक बूथ कार्यकर्ता हैं। वो खींवसर विधानसभा क्षेत्र से ही आते हैं और इसी विधानसभा क्षेत्र से हनुमान बेनीवाल ने साल 2018 में विधानसभा चुनाव जीता था।


दिनेश गोदारा (Dinesh Godara) ने साल 2018 में हुए विधानसभा चुनावों में घर-घर जाकर RLP के लिए चुनाव प्रचार किया था, उसके बाद 2019 में हुए लोकसभा चुनावों में भी दिनेश गोदारा ने पूरी सक्रियता के साथ नागौर लोकसभा क्षेत्रों के दर्जनों गांवों में जाकर RLP के पक्ष में मतदान करने की अपील की थी और इन दोनों ही चुनावों में RLP ने धमाकेदार जीत दर्ज की थी। पिछले 5 सालों से दिनेश गोदारा रालोपा में एक कार्यकर्ता के तौर पर ही काम करते आये हैं। 


साल 2020 में जब जिला परिषद के चुनाव हो रहे थे, उंस समय RLP ने दिनेश गोदारा (Dinesh Godara) की सक्रियता को देखते हुए उन्हें वार्ड नम्बर 3 से उमीदवार बनाया था। नागौर जिला परिषद के वार्ड नम्बर 3 में कुल 12 पंचायत हैं, जिनमें खरनाल, बरण गांव, भेड़, अलाय, फिड़ौद, सिनोद और कुम्हारी प्रमुख है। इन सभी पंचायतों में दिनेश गोदारा की अच्छी पकड़ के चलते उन्होंने लगभग 3000 वोटों से जीत दर्ज की और भाजपा उम्मीदवार भागीरथ महरिया को बड़े अंतर चुनाव हराया, इसमें दिनेश गोदारा के भाई ओमप्रकाश गोदारा का अहम योगदान रहा था।


दिनेश गोदारा (Dinesh Godara) वर्तमान में जिला परिषद में ही अपने क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। कोरोना काल में भी दिनेश गोदारा ने काफी काम किए हैं। वो आज भी अपने संकल्प घर-घर पानी पहुंचाने को लेकर लगातार प्रयासरत हैं। दिनेश गोदारा जिला परिषद सदस्य के साथ-साथ रालोपा पार्टी के एक युवा नेता भी हैं, वो संगठन को भी लगातार मजबूती प्रदान कर रहे हैं। दिनेश गोदारा के बारे में अन्य जानकारियां हम नीचे सारणी में दे रहे हैं।


Biography of Dinesh Godara


Dinesh Godara Personal Details
NameDinesh Godara
Nick NameDinesh Choudhary
Date of Birth4 April 1989
Age33
ReligionHindu
CastJat
Education DegreeBA, MA, ITI
School NameGovt School Kharnal
College NameMDSU Ajmer
ProfessionPolitician
Political PartyRLP
Birth PlaceNagaur, Rajasthan
AddressKharnal, Nagaur
Marital StatusMarried
Dinesh Godara Physical Appearance
GenderMale
Height6 Ft
Weight82Kg
Hair ColourBlack
Eye ColourBlack
Dinesh Godara Family Details
FatherJavana Ram Choudhary
MotherBhanwari Devi
SisterMeera Choudhary
BrotherOmprakash & Prahlad
SpouseKanchan Choudhary
ChildrenVidhit & Rashmi
Dinesh Godara Personal Intrest
HobbySocial Work & Politics
Favorite ActorN/A
Favorite ActressN/A
Favorite SingerN/A
Favorite CricketerN/A
Favorite ColourN/A
Favorite CarN/A
Favorite BikeN/A
Dinesh Godara Financial Details
BussinessN/A
IncomeN/A
Net WorthN/A
CarN/A
BikeN/A
OtherN/A
Dinesh Godara Social Media
Facebook Follower2K
Instagram Follower000
Twitter Follower100
Facebook IDClick Here
Instagram IDN/A
Twitter IDClick Here
Email IDN/A
Mobile Number8005697078

Photos of Dinesh Godara
























Post a Comment

0 Comments

Close Menu