Om Choudhary : Biography, Wiki, Family, Education and Social Work

ओम चौधरी (Om Choudhary) पंचायती राज मंत्रालय कर्मचारी संघ के प्रदेश उपाध्यक्ष हैं, वो इस संघ के जयपुर जिला प्रभारी भी रह चुके हैं। ओम चौधरी राजस्थान जाट महासभा के प्रदेश सचिव भी हैं, साथ ही वो युवा मोर्चा ओबीसी महासभा राजस्थान के प्रदेश अध्यक्ष हैं। इसके अलावा वो राजस्थान सरकार के पंचायती राज मंत्रालय में एक कनिष्ठ सहायक पद पर भी अपनी सेवाएं दे रहे हैं। आज हम इस लेख में ओम चौधरी के जीवन परिचय (Biography of Om Choudhary) जानेंगें।



ओम चौधरी (Om Choudhary) का जन्म 25 अगस्त 1984 को राजस्थान के जयपुर ग्रामीण में हुआ था, उनके गांव का नाम राडावास हैं, जो जयपुर के शाहपुरा उपखंड क्षेत्र में आता हैं। ओम चौधरी के पिता का नाम छोटूराम डोडवाडिया हैं, जो एक किसान हैं। उनकी माता का नाम घोठी देवी हैं, जो एक गृहणी हैं। ओम चौधरी के 3 भाई और 1 बहन भी हैं। ओम चौधरी का परिवार एक सामान्य किसान परिवार हैं और वर्तमान में वो खेती से जुड़े हुए हैं। ओम चौधरी ने हंसा चौधरी से शादी की हैं और उनकी एक बिटिया हैं, जिनका नाम अम्बिका चौधरी हैं।


ओम चौधरी (Om Choudhary) की शिक्षा उनके गांव राडावास की सरकारी स्कूल से पूरी हुई हैं। ओम चौधरी बचपन से खेत-खलियान और पर्यावरण से जुड़े हैं, इसलिए उन्होंने पढ़ाई भी इसी क्षेत्र में करना चाहा। ओम चौधरी ने 12 वीं भी कृषि संकाय से पूरी की। इसके बाद साल 2002 में ओम चौधरी ने जेट परीक्षा पास करके उदयपुर की महाराणा प्रताप यूनिवर्सिटी एग्रीकल्चर एंड टेक्नोलॉजी में दाखिला लिया, इस यूनिवर्सिटी से ओम चौधरी ने बीएससी की पढ़ाई की। साल 2005 में बीएससी के बाद ओम चौधरी ने जयपुर के जामडोली से बीपीएड किया।


इसके बाद ओम चौधरी (Om Choudhary) ने सामाजिक कार्यकर्ता के तौर पर काम करना शुरू कर दिया। उन्होंने अपने गांव में ही जन जागरूकता अभियान शुरू किया, जिसके तहत वो ग्रामीण लोगों को शिक्षा और पर्यावरण संरक्षण को लेकर जागरूक करते थे। ओम चौधरी गांवों से ही जुड़े थे और वो ग्रामीण क्षेत्रों में ही काम करना चाहते थे, इसलिए उन्होंने पंचायत राज विभाग में जाना चाहा, ताकि वो लोगों की सेवाएं कर सकें, फिर साल 2013 में ओम चौधरी ने राजस्थान पंचायती राज विभाग में कनिष्ठ सहायक पद पर जॉइन किया।


ओम चौधरी (Om Choudhary) साल 2013 से पंचायती राज विभाग में काम कर रहे हैं और आमजन तक सरकारी योजनाओं का क्रियान्वयन करके पहुंचा रहे हैं। ड्यूटी करने के बाद ओम चौधरी समाज सेवा और इनसे जुड़े हुए अन्य कार्यों में लग जाते हैं। ओम चौधरी ने सामाजिक कार्यों को बढ़ावा देने के लिए अपनी मां श्रीमती घोठी देवी के नाम पर NGO रजिस्टर करवाया हुआ हैं, यह वेलफेयर सोसायटी सामाजिक कल्याण, महिला और बाल विकास, खेल कूद से जुड़ी हुई गतिविधियां और अन्य सामाजिक गतिविधियों से जुड़े हुए काम करती हैं। इस वेलफेयर सोसायटी के संस्थापक खुद ओम चौधरी हैं। 


ओम चौधरी (Om Choudhary) हमेशा खेलकूद को बढ़ावा देते हैं, क्योंकि वो खुद एक नेशनल प्लेयर रहे हैं। ओम चौधरी साल 2002 से कबड्डी के लगातार 3 साल तक नेशनल प्लेयर रहे हैं। वो हमेशा युवाओं को खेल कूद के लिए प्रेरित करते हैं और अपने एनजीओ के जरिये भी खेल कूद के लिए सहयोग भी करते हैं। ओम चौधरी गांवों में हर व्यक्ति को कम से कम 5 पेड़ लगाने के लिए भी प्रेरित करते हैं, ताकि पर्यावरण को सरंक्षित किया जा सकें। ओम चौधरी हर साल रक्तदान भी करते हैं और इसके लिए लोगों में जागरूकता भी लाते हैं।  


लगातार समाजिक कार्यों में बढ़ती सक्रियता को देखते हुए  राजस्थान जाट महासभा ने ओम चौधरी (Om Choudhary) को प्रदेश सचिव नियुक्त किया हैं, इसके अलावा राष्ट्रीय जाट युवा परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद पर भी अपनी सेवाएं दे रहे हैं। वहीं ओम चौधरी पिछले 10 सालों से पंचायती राज विभाग में काम कर रहे हैं, इस विभाग के कर्मचारी संगठन के ओम चौधरी प्रदेश उपाध्यक्ष हैं, इससे पहले वो जयपुर जिला प्रभारी भी रह चुके हैं। 


ओम चौधरी (Om Choudhary) द्वारा लगातार किये गए सामाजिक कार्यों की वजह से उन्हें विभिन्न मंचों पर सम्मानित भी किया जा चुका हैं। उन्हें मैजिक बुक ऑफ रिकॉर्ड बेस्ट अचीवर्स अवार्ड 2021, द रियल सुपर हीरो अवार्ड 2021, शक्ति फ़िल्म प्रोडक्शन द्वारा ग्लोबल अचीवर मैन ऑफ द ईयर अवार्ड 2021, फॉरएवर स्टार इंडिया द्वारा द सुपर हीरो 2021, संजीवनी वेलफेयर सोसायटी उत्तरप्रदेश द्वारा राष्ट्रीय आयुष गौरव सम्मान 2021 सहित कई अवार्ड मिल चुके हैं। ओम चौधरी के बारे में अन्य जानकारियां हम नीचे सारणी में दे रहे हैं।


Biography of Om Choudhary


Om Choudhary Personal Details
NameOm Choudhary
Nick NameN/A
Date of Birth25 August 1984
Age38
ReligionHindu
CastJat
Education DegreeB.Sc, BPED
School NameGovt School Radawas
College NameRCA Udaipur
ProfessionJob at Raj Panchayati Raj
Political PartyN/A
Birth PlaceJaipur, Rajasthan
AddressRadawas, Jaipur
Marital StatusMarried
Om Choudhary Physical Appearance
GenderMale
Height5.11Ft
Weight65Kg
Hair ColourBlack
Eye ColourBlack
Om Choudhary Family Details
FatherChotu Ram Dodwadia
MotherGhothi Devi
Sister1
Brother3
SpouseHansha Choudhary
ChildrenAmbika Choudhary
Om Choudhary Personal Intrest
HobbySocial Work, Sports
Favorite ActorSunny Deol
Favorite ActressJahanvi Kapoor
Favorite SingerHimesh Resmiyan
Favorite CricketerVirender Sehwag
Favorite ColourYellow
Favorite CarScorpio
Favorite BikeBullet
Om Choudhary Financial Details
BussinessN/A
IncomeN/A
Net WorthN/A
CarN/A
BikeN/A
OtherN/A
Om Choudhary Social Media
Facebook Follower1.2K
Instagram Follower200
Twitter Follower250
Facebook IDClick Here
Instagram IDClick Here
Twitter IDClick Here
Email IDClick Here
Mobile Number9829887876


Photos of Om Choudhary




























Post a Comment

0 Comments

Close Menu