Abdul Farhan Khan : Biography, Wiki, Family, Education and Politics

अब्दुल फ़रहान खान (Abdul Farhan Khan) भारतीय राष्ट्रीय छात्रसंगठन (NSUI) के अजमेर जिलाध्यक्ष हैं। अब्दुल फ़रहान खान सितंबर 2021 में अजमेर जिलाध्यक्ष चुने गए थे। इसके अलावा अब्दुल फ़रहान खान साल 2018 में  राजकीय महाविद्यालय अजमेर से छात्रसंघ अध्यक्ष भी चुने गए थे, अब्दुल फ़रहान खान इस महाविद्यालय से पहले अल्पसंख्यक छात्रसंघ अध्यक्ष बने थे। पिछले 6 सालों से अब्दुल फ़रहान खान NSUI से जुड़े हुए हैं। आज हम इस लेख में अब्दुल फ़रहान खान के जीवन परिचय (Biography of Abdul Farhan Khan) के बारे में जानेंगें।


अब्दुल फ़रहान खान (Abdul Farhan Khan) का जन्म 10 सितंबर 1999 को राजस्थान के अजमेर जिले में हुआ था, उनके गांव का नाम गगवाना हैं, जो अजमेर शहर से थोड़ी ही दूरी पर हैं। अब्दुल फ़रहान खान का जन्म एक अल्पसंख्यक मुस्लिम परिवार में हुआ था। अब्दुल फ़रहान खान के पिता का नाम अब्दुल रहमान खान हैं, वो एक किसान हैं। उनकी माता का नाम साजिदा खातून हैं, वो एक गृहणी हैं। अब्दुल फ़रहान के 2 बहनें हैं, जिनके नाम इंशा खान और इकरा खान हैं। 


अब्दुल फ़रहान खान (Abdul Farhan Khan) की प्रारंभिक शिक्षा उनके गांव गगवाना से ही पूरी हुई हैं। कक्षा 5 वीं के बाद फ़रहान खान ने ख्वाजा मॉडल स्कूल सिविल लाइंस अजमेर में एडमिशन लिया और यहीं से 12 वीं तक की पढ़ाई पूरी की। साल 2016 में अब्दुक फ़रहान खान ने उच्च शिक्षा के लिए एमडीएस यूनिवर्सिटी की प्रसिद्ध कॉलेज राजकीय महाविद्यालय अजमेर में दाखिला लिया, यह महाविद्यालय उतर भारत का सबसे पुराना महाविद्यालय माना जाता हैं। 


साल 2016 में जब अब्दुल फ़रहान खान (Abdul Farhan Khan) इस कॉलेज में एडमिशन लेने आए, तब इनको काफी प्रशासनिक समस्याओं का सामना करना पड़ा था और उस समय NSUI के छात्र नेताओं ने इनकी सहायता की थी। इन्हीं छात्रनेताओं से प्रभावित होकर अब्दुल फ़रहान खान साल 2016 में ही NSUI का दामन थाम लिया और NSUI के एक सक्रीय कार्यकर्ता के तौर पर काम करना शुरू कर दिया। अब्दुल फ़रहान खान ने उस साल हुए छात्रसंघ चुनावों में NSUI के लिए चुनाव प्रचार का काम किया।


जब भी अजमेर में NSUI के बैनर तले आंदोलन, प्रदर्शन होते थे, उन सब में अब्दुल फ़रहान खान (Abdul Farhan Khan) सक्रीय भूमिका में नजर आते थे। वो अजमेर से ही होने के कारण दिनभर कॉलेज में छात्र हितों के लिए कार्य करते थे। साल 2016 से लेकर साल 2018 तक 3 सालों में फ़रहान खान ने सैंकड़ों छात्र-छात्राओं की सहायता की और कई बार धरना प्रदर्शन भी किया, जिससे अब्दुल फ़रहान खान अजमेर NSUI की मुख्य छात्र राजनीति में शामिल हो गए। 


साल 2018 में छात्रसंघ चुनावों में अब्दुल फ़रहान खान (Abdul Farhan Khan) ने NSUI से छात्रसंघ अध्यक्ष पद के लिए अपनी दावेदारी जताई, लेकिन अल्पसंख्यक वर्ग से होने के कारण जिला स्तरीय एनएसयूआई नेताओं ने उनका टिकट काट दिया था, लेकिन प्रदेश NSUI ने अब्दुल फ़रहान खान को टिकट दिया, इस चुनाव में अब्दुल फ़रहान खान ने अपनी पूरी मेहनत के साथ चुनाव लड़ा और इस चुनाव में फ़रहान खान ने 150 वोटों से जीत दर्ज की और फ़रहान खान राजकीय महाविद्यालय अजमेर से प्रथम अल्पसंख्यक छात्रसंघ अध्यक्ष बने।


छात्रसंघ अध्यक्ष बनने के बाद अब्दुल फ़रहान खान (Abdul Farhan Khan) ने पूरी सक्रियता के साथ छात्रों से किए गए वादों को लेकर काम किया, उन्होंने कॉलेज में काफी सालों से बंद पड़ी कैंटीन को फिर से खुलवाया और कॉलेज में वाहन पार्किंग शुल्क को फ्री करवाया। इसके अलावा फ़रहान खान ने छात्रसंघ अध्यक्ष रहते हुए कॉलेज में प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए निःशुल्क कोचिंग की भी व्यवस्था करवाई थी। इसके अलावा कॉलेज में नव आगंतुक छात्र-छात्राओं को NSUI संगठन की सदस्यता दिलवाई। 


अब्दुल फ़रहान खान (Abdul Farhan Khan) ने छात्रसंघ अध्यक्ष के बाद में भी NSUI में अपनी सक्रियता को कम नहीं किया और वो जिलास्तर पर NSUI के लिए काम करने लग गए। साल 2020 में जब कोरोना जैसी महामारी आई तो गरीबों के लिए फ़रहान खान छात्र रसोई चलाई। लोगों को मास्क वितरण और सेनेटाइजर वितरण भी करवाया। कोरोना के अंदर छात्रों की परीक्षाओं को लेकर भी किए गए आंदोलन में फ़रहान खान मुख्य भूमिका में शामिल रहे। कोरोना की दूसरी लहर में भी फ़रहान खान ने आम लोगों को ऑक्सिजन सिलेंडर भी उपलब्ध करवाए।


सितंबर 2021 में अब्दुल फ़रहान खान (Abdul Farhan Khan) को NSUI ने अजमेर जिलाध्यक्ष पद पर नियुक्त किया। पिछले 1 साल से अब्दुल फ़रहान खान NSUI जिलाध्यक्ष के रूप में कार्य कर रहे हैं। उन्होंने अजमेर जिले में NSUI के लिए कई तरह के सदस्यता अभियान भी चलाए हैं, ताकि अजमेर जिले में एनएसयूआई संगठन मजबूत हो सके। अब्दुल फ़रहान खान सोशल मीडिया पर भी काफी सक्रीय हैं, उनके हजारों की संख्या में फॉलोवर्स हैं। अब्दुल फ़रहान खान के बारे में अन्य जानकारियां और उनकी फोटोज़ हमने नीचे दी हैं, जहां से आप देख सकते हैं।


Biography of Abdul Farhan Khan


Personal Details
NameAbdul Farhan Khan
Nick NameN/A
Date of Birth10 September 1999
Age23
ReligionMuslim
CastPathan
Education DegreeBcom, Mcom, LLB
School NameKhawaja Model School
College NameGovt College Ajmer
ProfessionPolitician
Present PostDist President NSUI
Political PartyNSUI, Congress
Birth PlaceAjmer, Rajasthan
AddressGagwana, Ajmer
Marital StatusUnmarried
Physical Appearance
GenderMale
Height5.10 Ft
Weight75 Kg
Hair ColourBlack
Eye ColourBlack
Family Details
FatherAndul Rehman Khan
MotherSazida Khatoon
SisterInsha & Ikra
BrotherN/A
SpouseN/A
ChildrenN/A
Personal Intrest
HobbySocial Work
Favorite ActorN/A
Favorite ActressN/A
Favorite SingerN/A
Favorite CricketerMS Dhoni
Favorite ColourN/A
Favorite CarN/A
Favorite BikeN/A
Financial Details
BussinessFarming
IncomeN/A
Net WorthN/A
CarN/A
BikeN/A
OtherN/A
Social Media Details
Facebook Follower8.1K
Instagram Follower8.6K
Twitter Follower1.2K
Facebook IDClick Here
Instagram IDClick Here
Twitter IDClick Here
Email IDClick Here
Mobile Number7737820025

Photos of Abdul Farhan Khan


























Post a Comment

0 Comments

Close Menu