Jaswant Singh Tejmalta : Biography, Wiki, Family, Education and Politics

जसवंत सिंह तेजमालता (Jaswant Singh Tejmalta) राजकीय महाविद्यालय जैसलमेर से छात्रसंघ अध्यक्ष हैं। साल 2022 में जसवंत सिंह तेजमालता NSUI से चुनाव लड़कर छात्रसंघ अध्यक्ष बने हैं, जसवंत सिंह तेजमालता जैसलमेर कॉलेज में पिछले 4 सालों से संघर्ष कर रहे थे और इस साल वो अपने संघर्ष के बल पर छात्रसंघ चुनाव में उतरे थे और इस चुनाव विजयी हुए हैं। आज हम इस लेख जसवंत सिंह तेजमालता के जीवन परिचय (Biography of Jaswant Singh Tejmalta) के बारे में बताने जा रहे हैं।


जसवंत सिंह तेजमालता (Jaswant Singh Tejmalta) का जन्म 15 दिसम्बर 2000 को राजस्थान के सीमावर्ती जैसलमेर जिले में हुआ था, उनके गांव का नाम तेजमालता हैं, जो जैसलमेर जिले की फतेहगढ़ तहसील के अंतर्गत आता हैं। जसवंत सिंह का जन्म एक राजपूत भाटी परिवार में हुआ था, उनके पिता का नाम चैनसिंह भाटी हैं, जो एक किसान हैं। जसवंत सिंह तेजमालता की माता का नाम रेवा कंवर हैं, वो एक गृहणी हैं। उनके भाई का नाम प्रवीण सिंह भाटी हैं और वो भी एक विद्यार्थी हैं।


जसवंत सिंह तेजमालता (Jaswant Singh Tejmalta) की स्कूली शिक्षा उनके गांव तेजमालता से ही पूरी हुई हैं। गांव के सरकारी स्कूल से ही जसवंत सिंह भाटी ने साल 2018 में 12 वीं तक की पढ़ाई पूरी की। उच्च शिक्षा के लिए जसवंत सिंह तेजमालता ने गांव से 80 किलोमीटर दूर जैसलमेर की राजकीय महाविद्यालय में दाखिला लिया और यहां से बीए की पढ़ाई शुरू की। पहले ही साल जसवंत सिंह तेजमालता ने कॉलेज में ABVP की सदस्यता ली और छात्र राजनीति की शुरुआत की। जसवंत सिंह शुरुआत में कॉलेज में एक ABVP कार्यकर्ता के तौर पर काम करने लग गए।


जसवंत सिंह तेजमालता (Jaswant Singh Tejmalta) को ABVP ने साल 2019 में उनकी सक्रियता को देखते हुए कॉलेज में इकाई अध्यक्ष भी बनाया, इस जिम्मेदारी का निर्वहन जसवंत सिंह ने बहुत अच्छे से किया। जसवंत सिंह तेजमालता कॉलेज में होने वाली सभी राजनीतिक और छात्र हितों के लिए की जाने वाली गतिविधियों में भाग लेते हैं और इनमें वो हमेशा अग्रणी भूमिका भी निभाते थे। जसवंत सिंह एक दूर दराज के गांव से आए हुए थे और एक किसान परिवार से थे, इसलिए उन्हें गांवों से आने वालों छात्रों की समस्याओं का अच्छे से पता था। 


जसवंत सिंह तेजमालता (Jaswant Singh Tejmalta) ने छात्र नेताओं के साथ मिलकर एक कॉलेज हॉस्टल के नामकरण को लेकर भी आंदोलन किया था, उन्होंने इस हॉस्टल का नाम शहीद राजेन्द्र सिंह के नाम पर करवाया। इसके अलावा गर्ल्स कॉलेज में NCC लागू करने को लेकर भी जसवंत सिंह तेजमालता ने आंदोलन करके मुख्य भूमिका निभाई थी। कॉलेज में नए विषयों को जोड़ने और सीटें बढाने को लेकर भी जसवंत सिंह तेजमालता ने कॉलेज में अनेकों बार आंदोलन किए हैं। 


जसवंत सिंह तेजमालता (Jaswant Singh Tejmalta) को ABVP ने जिला कार्यसमिति का सदस्य भी बनाया था। पिछले लगातार 4 सालों से जसवंत सिंह तेजमालता छात्र हितों के लिए जैसलमेर कॉलेज में आंदोलन कर रहे थे, उनके समर्थकों ने साल 2022 में हो रहे छात्रसंघ चुनावों में अध्यक्ष का चुनाव लड़ने की कही, जब जसवंत सिंह तेजमालता ने ABVP से छात्रसंघ अध्यक्ष की दावेदारी पेश की तो ABVP ने उन्हें टिकट नहीं दिया, लेकिन उनके संघर्ष को देखते हुए NSUI ने अपनी टिकट जसवंत सिंह तेजमालता को दी।


इस छात्रसंघ चुनाव में जसवंत सिंह तेजमालता (Jaswant Singh Tejmalta) के अलावा तीन और छात्र नेता अध्यक्ष पद पर चुनाव लड़ रहे थे, जिसके कारण यह चुनाव काफी रोमांचक हो गया और इस चुनाव में कांटे की टक्कर बन गई, अंत मे जसवंत सिंह तेजमालता ने यह चुनाव जीता और वो जैसलमेर की राजकीय महाविद्यालय से छात्रसंघ अध्यक्ष बन गए। जसवंत सिंह तेजमालता ने अपनी यह जीत अपने समर्थकों के नाम की हैं। जसवंत सिंह तेजमालता का मुख्य लक्ष्य खेल मैदान को मरम्मत करवाकर फिर से ठीक करवाना हैं, यह उनकी पहली प्राथमिकता हैं।


जसवंत सिंह तेजमालता (Jaswant Singh Tejmalta) सोशल मीडिया पर भी काफी सक्रिय हैं, वो सोशल मीडिया के जरिये भी छात्र हितों से जुड़े हुए मुद्दे उठाते हुए नज़र आते हैं। जसवंत सिंह तेजमालता के सोशल मीडिया पर हजारों फॉलोवर्स है। जसवंत सिंह तेजमालता एक युवा छात्र नेता हैं और कम उम्र में ही वो छात्रसंघ अध्यक्ष बने हैं। जसवंत सिंह तेजमालता के बारे में अन्य जानकारियां हम नीचे सारणी में दे रहे हैं।


Biography of Jaswant Singh Tejmalta

Personal Details
NameJaswant Singh Tejmalta
Nick NameJasu Banna
Date of Birth15 December 2002
Age20
ReligionHindu
CastRajput
Education DegreeBA, MA
School NameGovt School Tejmalta
College NameGovt College Jaisalmer
ProfessionPolitician
Present PostStudent Union President
Political PartyNSUI
Birth PlaceJaisalamer, Rajasthan
AddressTejmalta, Jaisalmer
Marital StatusUnmarried
Physical Appearance
GenderMale
Height5.5 Ft
Weight77 Kg
Hair ColourBlack
Eye ColourBlack
Family Details
FatherChain Singh Bhati
MotherRewa Kanwar
SisterPraveen Singh Bhati
BrotherN/A
SpouseN/A
ChildrenN/A
Personal Intrest
HobbySocial Work
Favorite ActorN/A
Favorite ActressN/A
Favorite SingerN/A
Favorite CricketerMS Dhoni
Favorite ColourN/A
Favorite CarN/A
Favorite BikeN/A
Financial Details
BussinessFarming
IncomeN/A
Net WorthN/A
CarScorpio & Camper
BikeN/A
OtherN/A
Social Media Details
Facebook Follower1.6K
Instagram Follower6K
Twitter FollowerN/A
Facebook IDClick Here
Instagram IDClick Here
Twitter IDN/A
Email IDN/A
Mobile Number9875748792

Photos of Jaswant Singh Tejmalta






































Post a Comment

0 Comments

Close Menu