Cricketer Dilip Choudhary : Biography, Wiki, Family, Education, Sports and Career

क्रिकेटर दिलीप चौधरी (Cricketer Dilip Choudhary) एक भारतीय खिलाड़ी हैं, जो क्रिकेट खेलते हैं। क्रिकेटर दिलीप चौधरी का 2 बार आईपीएल की स्क्वाड टीम में भी सेलेक्शन हो चुका हैं। दिलीप चौधरी राजस्थान के पाली जिले के छोटे से गांव के रहने वाले हैं और वो भारतीय टीम में सेलेक्ट होकर खेलने को लेकर लगातार प्रयासरत हैं। आज हम इस लेख में क्रिकेटर दिलीप चौधरी के जीवन परिचय (Biography of Cricketer Dilip Choudhary) के बारे में बात करने जा रहे हैं, इसमें हम आपको उनके जीवन से जुड़ी हुई सारी जानकारियां देंगें।


क्रिकेटर दिलीप चौधरी (Cricketer Dilip Choudhary) का जन्म 1 फरवरी 1997 को राजस्थान के पाली जिले में हुआ था। दिलीप चौधरी के गांव का नाम निम्बला खेड़ा हैं, जो पाली जिले के अंतर्गत आता हैं। क्रिकेटर दिलीप चौधरी के पिता का नाम पोकर राम चौधरी हैं, जो एक किसान हैं और उनकी माता का नाम हंजा देवी हैं, वो एक गृहणी हैं। क्रिकेटर दिलीप चौधरी के 2 भाई हैं, जिनके नाम मांगीलाल और प्रकाश चौधरी हैं। दिलीप चौधरी एक सामान्य किसान परिवार से सम्बंध रखते हैं। 


क्रिकेटर दिलीप चौधरी (Cricketer Dilip Choudhary) की प्रारम्भिक शिक्षा निम्बला खेड़ा गांव की सरकारी स्कूल से पूरी हुई। दिलीप चौधरी ने कक्षा 2 से ही क्रिकेट खेलना शुरू लर दिया था। दिलीप चौधरी स्कूल और घर पर अपने साथियों के साथ हमेशा क्रिकेट खेला करते थे। दिलीप चौधरी की क्रिकेट में रुचि और उनके शानदार प्रदर्शन को देखते हुए स्कूल में अध्यापकों ने भी उनका काफी सहयोग किया। बचपन मे क्रिकेट में अच्छे प्रदर्शन को देखते हुए गांव के बड़े लड़कों ने भी दिलीप को अपने साथ टीम में ले लिया था, गांव के लड़कों के साथ ही दिलीप चौधरी क्रिकेट की प्रैक्टिस किया करते थे।


साल 2012 में क्रिकेटर दिलीप चौधरी (Cricketer Dilip Choudhary) अपनी स्कूल की ओर से पहला अंडर सिक्सटीन (U-16) मैच खेला, यह दिलीप चौधरी का पहला लेदर बॉल से खेला जाने वाला मैच था। इस टूर्नामेंट के बाद दिलीप चौधरी ने एक के बाद एक कई टूर्नामेंटों में भाग लिया। साल 2014 में क्रिकेटर दिलीप चौधरी ने राज्य स्तरीय टूर्नामेंट में भाग लिया, यह मैच जैसलमेर में आयोजित हुआ था। जैसलमेर में आयोजित टूर्नामेंट ओपन था, यानी इसमें सभी उम्र के लड़के भाग ले सकते थे, इस मैच में सबसे कम उम्र के दिलीप चौधरी ही थे। इस टूर्नामेंट में नेपाल, जयपुर, उदयपुर और जैसलमेर की 4 टीमों ने भाग लिया, इस मैच में क्रिकेटर दिलीप चौधरी की जैसलमेर टीम विजेता रही थी।


क्रिकेटर दिलीप चौधरी (Cricketer Dilip Choudhary) पढ़ाई के साथ-साथ रोज शाम को अपने गांव के ग्राउंड में प्रैक्टिस करते थे और प्रदेश स्तर और जिला स्तर पर होने वाले सभी टूर्नामेंट में भाग लेते थे। साल 2015 में क्रिकेटर दिलीप चौधरी ने 12 वीं कक्षा पास कर ली और क्रिकेट की प्रैक्टिस करने के लिए वो दिल्ली चले गए। दिल्ली में दिलीप चौधरी ने वत्स क्रिकेट एकेडमी में दाखिला लिया और यहां पर उन्होंने क्रिकेट की बारीकियों को समझना शुरू किया, जो बारीकियां इंटरनेशनल मैचों में ध्यान में रखी जाती हैं। एकेडमी में आने के बाद क्रिकेटर दिलीप चौधरी की परफॉर्मेंस में काफी सुधार भी हुआ। 


दिल्ली रहते हुए ही साल 2015 में क्रिकेटर दिलीप चौधरी (Cricketer Dilip Choudhary) को उनके कोच ट्रायल के लिए उत्तरप्रदेश की राजधानी लखनऊ लेकर गए, जहां उनका ट्रायल लिया गया, यह ट्रायल नेपाल में होने वाली टी-ट्वेन्टी (T 20) प्रतियोगिता के लिए था। इस ट्रायल में दिलीप चौधरी इस प्रतियोगिता के लिए सेलेक्ट हुए और उन्हें इंडियन ब्लू टीम (Indian Blue Team) में शामिल किया गया। दिलीप चौधरी ने 10 दिन लखनऊ में प्रैक्टिस करके नेपाल में जाकर इस प्रतियोगिता में भाग लिया और यहां पर उनकी टीम उपविजेता रही। नेपाल से आने के बाद दिलीप चौधरी ने फिर से दिल्ली में अपनी क्रिकेट प्रैक्टिस जारी रखी।


साल 2016 में क्रिकेटर दिलीप चौधरी (Cricketer Dilip Choudhary) को अख़बार के माध्यम से पता चला कि आईपीएल के लिए सनराइजर्स हैदराबाद के सेलेक्शन ट्रायल जयपुर में हो रहे हैं, इस खबर को सुनकर दिलीप चौधरी जयपुर आए और यहां पर उन्होंने IPL के लिए ट्रायल दिया। एक हफ्ते बाद इस ट्रायल का परिणाम आया तो क्रिकेटर दिलीप चौधरी की खुशी का ठिकाना नहीं रहा, क्योंकि उनका सेलेक्शन सनराइजर्स हैदराबाद की स्क्वाड टीम में हो चुका था। दिलीप चौधरी को 9 अप्रैल 2016 को जॉइनिंग के लिए बुलाया गया वो तय समय पर टीम से जुड़ गए और इसके लिए प्रैक्टिस शुरू कर दी।


IPL 2016 के दौरान क्रिकेटर दिलीप चौधरी (Cricketer Dilip Choudhary) को सनराइजर्स हैदराबाद के बड़े खिलाड़ियों के साथ खेलने का मौका मिला, हालांकि उन्हें आईपीएल में खेलने का मौका नहीं मिला। आईपीएल के खत्म होने के बाद वो वापस दिल्ली आकर एकेडमी में प्रैक्टिस करने लग गए। एक साल फिर साल 2017 में क्रिकेटर दिलीप चौधरी का सेलेक्शन किंग्स इलेवन पंजाब के स्क्वाड टीम में हुआ, इसके लिए वो लगातार IPL टीम के साथ प्रैक्टिस करते रहे, लेकिन इस बार भी उन्हें IPL मैच में खेलने का मौका नहीं मिला।


लगातार 2 बार IPL स्क्वाड टीम में सेलेक्शन होने के बाद भी क्रिकेटर दिलीप चौधरी (Criketer Dilip Choudhary) ने हार नहीं मानी और उन्होंने लगातार प्रैक्टिस की। साल 2017 के बाद क्रिकेटर दिलीप चौधरी ने ओपन टूर्नामेंटों में भाग लेना शुरू कर दिया, इस दौरान उन्होंने गोआ, दिल्ली, यूपी, हरियाणा, पंजाब, जयपुर और राजकोट में आयोजित हुए राज्य स्तरीय टूर्नामेंटों में भाग लिया। साल 2018 में दिलीप चौधरी के दाएं पैर का ऑपरेशन हुआ, जिसके चलते बीच मे कुछ समय तक वो क्रिकेट से दूर रहे, लेकिन जैसे ही ठीक हुए वो वापस परफॉर्मेंस में आ गए।


साल 2018 में ऑपरेशन के चलते क्रिकेटर दिलीप चौधरी (Cricketer Dilip Choudhary) अपने जिले पाली आ गए। 2020 और 2021 में कोरोना के चलते दिलीप चौधरी ने यहाँ अपने क्षेत्र में ही प्रैक्टिस की। साल 2022 में हुए राजस्थान ओलंपिक खेलों में भी दिलीप चौधरी ने भाग लिया था। दिलीप चौधरी का सपना भारतीय टीम में खेलना हैं और वो इसके लिए लगातार कड़ी मेहनत भी कर रहे हैं। दिलीप चौधरी के बारे में अन्य निजी जानकारियां हम नीचे सारणी में दे रहे हैं और उनकी फोटो भी हम नीचे साझा कर रहे हैं।


Biography of Criketer Dilip Choudhary


Dilip Choudhary Personal Details
NameDilip Choudhary
Nick NameN/A
Date of Birth1 February 1997
Age25
ReligionHindu
CastJat
Education DegreeBA
School NameKatayayani School Pali
College NameGovt College Pali
ProfessionCricketer
Birth PlacePali, Rajasthan
AddressNimbla Khera, Pali
Marital StatusSingle
Physical Appearance
GenderMale
Height5.4
Weight57
Hair ColourBlack
Eye ColourBlack
Dilip Choudhary Family Details
FatherPokar Ram Choudhary
MotherHanja Devi
SisterN/A
BrotherMangilal & Prakash
SpouseN/A
ChildrenN/A
Personal Intrest
HobbyPlaying Cricket
Favorite ActorNawazuddin Siddiqui
Favorite ActressKatrina Kaif
Favorite SingerSidhu Moosewala
Favorite CricketerMS Dhoni
Favorite ColourBlack
Favorite CarScorpio
Favorite BikeSplendor
Financial Details
BussinessFarming
IncomeN/A
Net WorthN/A
CarN/A
BikeN/A
OtherN/A
Social Media Details
Facebook Follower1K
Instagram Follower23K
Facebook IDClick Here
Instagram IDClick Here
Email IDClick Here
Mobile Number6375523802

Photos of Cricketer Dilip Choudhary




















Post a Comment

0 Comments

Close Menu