Hanuman Choudhary : Biography, Wiki, Family, Education and Politics

हनुमान चौधरी (Hanuman Choudhary) राजस्थान सरपंच संघ के प्रदेश सचिव हैं, हनुमान चौधरी डीडवाना विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत बरांगना से सरपंच भी हैं। हनुमान चौधरी डीडवाना विधानसभा क्षेत्र के युवा भाजपा नेता हैं और डीडवाना विधानसभा क्षेत्र से विधानसभा चुनाव 2023 के प्रबल दावेदार भी हैं। इसके अलावा हनुमान चौधरी डीडवाना विधानसभा क्षेत्र की मौलासर पंचायत समिति में स्थित बचपन एजुकेशन ग्रुप के चेयरमैन हैं। सरपंच हनुमान चौधरी ने अपने छोटे से जीवनकाल में ही काफी मुकाम हांसिल किया हैं और आज हम इस लेख में हनुमान चौधरी के जीवन परिचय (Biography of Hanuman Choudhary) के बारे में जानेंगें।

हनुमान चौधरी (Hanuman Choudhary) का जन्म 31 मार्च 1989 को राजस्थान के नागौर जिले में हुआ था। उनके गांव का नाम डिकावा हैं, जो नागौर जिले की डीडवाना विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आता हैं। हनुमान चौधरी के पिता का नाम लिछमण राम हैं, उनकी माताजी का नाम सरजू देवी हैं। हनुमान चौधरी का विवाह श्रीमती अन्नी देवी के साथ साल 2008 में हुआ था। सरपंच हनुमान चौधरी के 2 बच्चे हैं, जिनके नाम आयुषी और हितेश चौधरी हैं। हनुमान चौधरी एक किसान परिवार से आते हैं।

हनुमान चौधरी (Hanuman Choudhary) की प्रारंभिक शिक्षा उनके गांव डिकावा से हुई हैं। आगे की स्कूल शिक्षा सरपंच संघ प्रदेश सचिव हनुमान चौधरी ने बांठड़ी गांव की सरस्वती सीनियर सेकेंडरी स्कूल से पूरी की हैं। हनुमान चौधरी स्कूली समय से ही काफी मेधावी रहे हैं। उच्च शिक्षा के लिए हनुमान चौधरी ने राजस्थान यूनिवर्सिटी में दाखिला लिया और यहां से हनुमान चौधरी ने स्नातक की डिग्री ली। इसके बाद हनुमान चौधरी ने बीएड की डिग्री भी ली। हनुमान चौधरी अपने विद्यार्थी जीवनकाल से शिक्षा के प्रति काफी सजग और क्रांतिकारी रहे हैं।

हनुमान चौधरी (Hanuman Choudhary) ने शिक्षा के क्षेत्र में प्रगति के लिए अपने गांव में अपनी पैतृक भूमि से 2 बीघा जमीन गांव में स्कूल के लिए दान की, ताकि गांव और आस-पास के बच्चों को अच्छी शिक्षा मिल सके। हनुमान चौधरी यहीं नहीं रुके, उन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ते हुए साल 2017 में उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा देने के लिए डीडवाना विधानसभा क्षेत्र की पंचायत समिति मौलासर में बचपन स्कूल और सेवन स्टार कॉन्वेंट स्कुल की स्थापना की, सरपंच हनुमान चौधरी का उद्देश्य था कि बदलते परिवेश के साथ शिक्षा की गुणवत्ता में भी बदलाव जरूरी हैं और इसी उद्देश्य को लेकर हनुमान चौधरी ने बचपन स्कुल की स्थापना की। इसके बाद बचपन कॉलेज और आईटीआई कॉलेज भी मौलासर में बनाई।

हनुमान चौधरी (Hanuman Choudhary) द्वारा संचालित बचपन और सेवन स्टार कॉन्वेंट स्कूल डीडवाना विधानसभा क्षेत्र में काफी विश्वसनीय स्कूलों में गिना जाता हैं। हनुमान चौधरी का इस इंग्लिश मीडियम स्कूल को लेकर उद्देश्य हैं कि इस बदलते परिवेश में मेरे क्षेत्र के बच्चों को उच्च स्तर की शिक्षा मिले। पिछले 5 सालों से हनुमान चौधरी द्वारा संचालित बचपन स्कूल ने क्षेत्र के शैक्षणिक स्तर में भी बढ़ोतरी की हैं। हनुमान चौधरी शिक्षा के साथ सामाजिक कार्यों में भी बढ़चढ़ कर हिस्सा लेते हैं। डीडवाना विधानसभा क्षेत्र और नागौर जिले में होने वाले सभी सामाजिक कार्यों में वो हनुमान चौधरी अग्रणी भूमिका में अपनी उपस्थिति दर्ज करवाते हैं।

समाजिक सरोकार के कार्यों को लेकर ही हनुमान चौधरी (Hanuman Choudhary) ने साल 2020 में अपनी ग्राम पंचायत बरांगना से सरपंच का चुनाव लड़ा था, ताकि वो ग्रामीण क्षेत्रों में भी सरकारी योजनाओं से वंचितों लोगों को भी सरकार से जोड़ सके। इसी उद्देश्य के साथ हनुमान चौधरी ने सरपंच का चुनाव जीता। सरपंच हनुमान चौधरी ने गांव के अंतिम छोर पर बैठे व्यक्ति को भी हर एक छोटी सी सरकारी योजना से भी जोड़ा, ताकि कोई भी व्यक्ति सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं से वंचित नहीं रह सकें। सरपंच हनुमान चौधरी ने गांव में आम जन की समस्याओं का समय-समय पर निवारण भी किया और इसको लेकर वो लगातार प्रयासरत भी हैं। 

हनुमान चौधरी (Hanuman Choudhary) अपनी ग्राम पंचायत बरांगना के लोगों की समस्याओं को लेकर काफी मुखर भी रहे। अपनी कुशल नेतृत्व की क्षमता के कारण ही हनुमान चौधरी को राजस्थान प्रदेश की सभी ग्राम पंचायतों के सरपंचों में से प्रदेश सरपंच संघ का सचिव चुना गया। साल 2020-21 में कोरोना काल के दौरान भी हनुमान चौधरी ने आमजन को बढ़चढ़ कर सहयोग दिया, उन्होंने सुनिश्चित किया कि मेरे क्षेत्र में कोई भूखा नहीं सोए। हनुमान चौधरी ने अपनी ग्राम पंचायत को सेनेटाइज करवाया और गांव में मास्क व सेनेटाइजर भी वितरित किए। 

लगातार अपने क्षेत्र में सामाजिक कार्यों के कारण सरपंच हनुमान चौधरी (Hanuman Choudhary) को लॉयन्स क्लब मौलासर के अध्यक्ष भी चुना गया। हनुमान चौधरी ने अपने गांव के कोरोना योद्धाओं, शिक्षा और खेलों के क्षेत्र में अव्वल रहे युवाओं को समय-समय पर सम्मानित भी किया हैं। सरपंच हनुमान चौधरी ने अपनी ग्राम पंचायत में एक बड़ा गौ सेवा का कार्यक्रम करवाया और गौ शाला निर्माण के लिए कुल 75 लाख की राशि एकत्रित की, ताकि गायों के लिए एक छत बन सके और उनको भटकना नहीं पड़े। इसके अलावा सरपंच हनुमान चौधरी ने अपने गांव में कई बार भजन संध्या का भी आयोजन करवाया। 


हनुमान चौधरी (Hanuman Choudhary) ने अपने विधानसभा क्षेत्र डीडवाना में कई जन आंदोलन भी किए, जिनमें प्रमुख टोल माफी, किसानों को फसल बीमा का मुवावजा, बिजली कटौती को लेकर किए गए आंदोलन शामिल हैं। हनुमान चौधरी ने अपनी ग्राम पंचायत बरांगना में "मैं भी बाल सरपंच" कार्यक्रम का भी आयोजन किया, जो राज्य स्तर पर करने वाली ऐसी पहली ग्राम पंचायत हैं। हनुमान चौधरी पिछले कई सालों से डीडवाना विधानसभा क्षेत्र में काफी सक्रिय हैं और इसी प्रभावशाली नेतृत्व के कारण ही डीडवाना विधानसभा क्षेत्र में उनकी गिनती प्रमुख युवा नेताओं में की जाती हैं। 

सरपंच हनुमान चौधरी (Hanuman Choudhary) पिछले कई सालों से भारतीय जनता पार्टी से जुड़े हुए हैं और वो भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की छवि से काफी प्रभावित हैं। हनुमान चौधरी पीएम मोदी की सभी जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ अपनी गांव की जनता को दिलवा रहे हैं। डीडवाना विधानसभा क्षेत्र में बीजेपी के बैनर तले होने वाले सभी आंदोलन में हनुमान चौधरी मुख्य भूमिका में शामिल रहते हैं। हाल ही हनुमान चौधरी ने पूरे डीडवाना विधानसभा क्षेत्र में राजस्थान भाजपा के नेतृत्व में "जन आक्रोश यात्रा" का भी नेतृत्व किया हैं। हनुमान चौधरी की रुचि नए लोगों से संवाद करना, आमजन की समस्याओं का निवारण करना और अपने क्षेत्र में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को विकसित करना है।

हनुमान चौधरी (Hanuman Choudhary) सोशल मीडिया पर भी काफी सक्रिय हैं, उनके फेसबुक पेज पर 50 हजार से ज्यादा की संख्या में फॉलोवर्स हैं। हनुमान चौधरी अक्सर सोशल मीडिया के जरिये भी आमजन के मुद्दे उठाते हुए नजर आते हैं। हनुमान चौधरी डीडवाना विधानसभा क्षेत्र से विधानसभा चुनाव 2023 के प्रबल दावेदार भी हैं, उनका उद्देश्य हैं कि वो अपने पूरे विधानसभा क्षेत्र के हर व्यक्ति को सरकार से जोड़े और हर योजना का लाभ उन्हें दिलवा सकें। हनुमान चौधरी के बारे में अन्य जानकारियां हम नीचे सारणी में दे रहे हैं और उनकी फोटोज भी हम नीचे दे रहे हैं। 


Biography of Hanuman Choudhary

Personal Details
NameHanuman Choudhary
Nick NameHanuman Kukna
Date of Birth31 March 1989
Age33
ReligionHindu
CastJat
Education DegreeBA, B.ed
School NameSarswati School Banthdi
College NameGovt College Didwana
ProfessionPolitician
Present PostSarpanch at Barangana
Birth PlaceNagaur, Rajasthan
AddressDikawa, Didwana
Marital StatusMarried
Physical Appearance
GenderMale
Height6 Ft
Weight70Kg
Hair ColourBlack
Eye ColourBlack
Family Details
FatherLichaman Ram
MotherSarju Devi
SisterN/A
BrotherN/A
SpouseAnni Devi
ChildrenAyushi & Harshit
Personal Intrest
HobbySocial Work
Favorite ActorN/A
Favorite ActressN/A
Favorite SingerN/A
Favorite CricketerN/A
Favorite ColourN/A
Favorite CarScorpio
Favorite BikeN/A
Financial Details
BussinessSchool
IncomeN/A
Net WorthN/A
CarScorpio
BikeN/A
OtherN/A
Social Media Details
Facebook Follower51K
Instagram Follower64K
Twitter Follower500
Facebook IDClick Here
Instagram IDClick Here
Twitter IDClick Here
WebsiteClick Here
Email IDClick Here
Mobile Number9772371996

Photos of Hanuman Choudhary





















Post a Comment

0 Comments

Close Menu