Mukesh Bhakar : Biography, Wiki, Family, Education and Politics

 मुकेश भाकर (Mukesh Bhakar) वर्तमान में राजस्थान प्रदेश की लाडनूं विधानसभा से विधायक हैं। मुकेश भाकर साल 2018 में पहली बार कांग्रेस की टिकट पर चुनाव जीतकर विधायक बने थे। मुकेश भाकर साल 2020 में राजस्थान यूथ कांग्रेस के भी अध्यक्ष चुने गए थे। इसके अलावा मुकेश भाकर NSUI के राष्ट्रीय सचिव भी रह चुके हैं। साल 2013 में मुकेश भाकर राजस्थान NSUI के अध्यक्ष भी चुने गए थे। मुकेश भाकर पिछले 15 सालों से छात्र राजनीति और उसके बाद प्रदेश की राजनीति में सक्रिय नेता के रूप में काम कर रहे हैं। आज हम इस लेख में लाडनूं विधायक मुकेश भाकर के जीवन परिचय (Biography of Mukesh Bhakar) के बारे में जानेंगें।


मुकेश भाकर (Mukesh Bhakar) का जन्म 20 नवम्बर 1988 को राजस्थान के नागौर जिले में हुआ था। मुकेश भाकर के गांव का नाम खारिया हैं, जो लाडनूं विधानसभा क्षेत्र के अंर्तगत आता हैं। मुकेश भाकर का जन्म एक किसान परिवार में हुआ था, उनके पिता सूरजाराम भाकर भारतीय सेना में सूबेदार थे। मुकेश भाकर एक साधारण परिवार से सम्बंध रखते हैं। मुकेश भाकर के भाई का नाम दिनेश भाकर हैं। मुकेश भाकर अभी अविवाहित हैं। 


मुकेश भाकर (Mukesh Bhakar) ने सीकर जिले के लोसल की शेखावाटी स्कूल से अपनी स्कूली पढ़ाई पूरी की थी, इसके बाद साल 2006 में मुकेश भाकर ने उच्च शिक्षा के लिए राजस्थान विश्विद्यालय में दाखिला ले लिया। यहां से ही मुकेश भाकर ने छात्र राजनीति की शुरुआत की थी। मुकेश भाकर ने शुरुआत में NSUI के कार्यकर्ता के तौर पर कार्य करना शुरू किया। मुकेश भाकर ने BA के बाद MA की पढ़ाई भी राजस्थान विश्वविद्यालय से शुरू की। मुकेश भाकर यूनिवर्सिटी में छात्रों के बीच काफी चर्चित चेहरा थे, वो गांव से आने वाले हर छात्र की सहायता करते थे।


साल 2010 में मुकेश भाकर (Mukesh Bhakar) ने राजस्थान विश्वविद्यालय से यूनिवर्सिटी अध्यक्ष पद की दावेदारी पेश की, उन्होंने NSUI से टिकट की मांग की थी, लेकिन एक सामान्य परिवार के लड़के को राजस्थान की सबसे यूनिवर्सिटी में पार्टी से टिकट नहीं मिली। मुकेश भाकर ने अपने साथी छात्रों के समर्थन से यूनिवर्सिटी चुनाव में निर्दलीय ही ताल ठोक दी और वो NSUI से बागी बन गए। इस चुनाव में NSUI के वोट बंट गए, जिसके कारण ABVP के मनीष यादव इस चुनाव में जीत गए। हालांकि मुकेश भाकर इस चुनाव में दूसरे स्थान पर रहे, जबकि NSUI उमीदवार तीसरे स्थान पर रहा।


मुकेश भाकर (Mukesh Bhakar) ने अगले साल 2011 में बिना किसी पार्टी के स्पोर्ट से प्रभा चौधरी को राजस्थान विश्विद्यालय से निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर मैदान में उतारा और इस चुनाव में मुकेश भाकर किंगमेकर बनकर उभरे, मुकेश भाकर ने निर्दलीय प्रभा चौधरी को अपने दम पर यह चुनाव जीता दिया, जिसके बाद राजस्थान विश्विद्यालय में मुकेश भाकर का दबदबा बन गया और मुकेश भाकर को किंगमेकर भी कहा जाने लगा। मुकेश भाकर का राजस्थान विश्वविद्यालय में साल 2012 में भी प्रभाव रहा। इसके बाद मुकेश भाकर ने फिर से NSUI की सदस्यता ले ली।


साल 2013 में मुकेश भाकर (Mukesh Bhakar) ने राजस्थान NSUI के प्रदेशाध्यक्ष का चुनाव लड़ा और वो राजस्थान एनएसयूआई के प्रदेशाध्यक्ष बन गए। मुकेश भाकर ने एनएसयूआई के प्रदेशाध्यक्ष रहते हुए साल 2013 में राजस्थान यूनिवर्सिटी में NSUI ने परचम लहराया। साल 2013 से लेकर साल 2015 तक मुकेश भाकर एनएसयूआई के प्रदेशाध्यक्ष पद पर रहे, इस दौरान उन्होंने पूरे राजस्थान में NSUI को मजबूत किया और इस बीच हुए छात्रसंघ चुनावों में पूरे राजस्थान में NSUI को अच्छी स्थिति में बनाये रखा।


साल 2015 में मुकेश भाकर (Mukesh Bhakar) को NSUI का राष्ट्रीय सचिव मनोनीत किया गया। मुकेश भाकर छात्र राजनीति के साथ अपने विधानसभा क्षेत्र लाडनूं में भी काफी सक्रिय हो गए और राजस्थान कांग्रेस के साथ मिलकर भी मुकेश भाकर काम करने लग गए। मुकेश भाकर तत्कालीन राजस्थान कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सचिन पायलट के भी काफी क़रीबी हैं और उस समय राजस्थान कांग्रेस के अध्यक्ष सचिन पायलट ही थे, इस दौरान मुकेश भाकर अपने विधानसभा क्षेत्र लाडनूं से ही विधानसभा चुनाव की भी तैयारी करने लग गए।


साल 2017 में मुकेश भाकर (Mukesh Bhakar) राजस्थान युवा कांग्रेस के उपाध्यक्ष भी चुने गए। साल 2017 और 2018 में मुकेश भाकर प्रदेश राजनीति के अलावा ज्यादातर अपना समय अपने विधानसभा क्षेत्र में बिताते। साल 2018 विधानसभा चुनावों में मुकेश भाकर को लाडनूं विधानसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी के तौर पर उतारा गया, मुकेश भाकर युवा नेता के रूप में चर्चित थे। इस विधानसभा चुनाव में मुकेश भाकर पहली बार में ही विधायक का चुनाव जीतकर राजस्थान विधानसभा पहुंचे। राजस्थान विधानसभा में मुकेश भाकर की गिनती युवा विधायकों में होती हैं।


साल 2020 में मुकेश भाकर (Mukesh Bhakar) ने राजस्थान यूथ कांग्रेस के अध्यक्ष पद के लिए चुनाव लड़ा, काफी लंबी चुनावी प्रक्रिया के बाद मुकेश भाकर राजस्थान यूथ कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष निर्वाचित हुए। हालांकि मुकेश भाकर इस पद पर थोड़े ही समय के लिए रहे, दरअसल राजस्थान के सियासी संकट के दौरान लाडनूं विधायक मुकेश भाकर पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट के साथ थे। इस संकट के दौरान मुकेश भाकर ने खुलकर सचिन पायलट का समर्थन दिया था, जिसके कारण लाडनूं विधायक मुकेश भाकर को राजस्थान यूथ कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष पद से हटा दिया गया।


वर्तमान में लाडनूं विधायक मुकेश भाकर (Mukesh Bhakar) सचिन पायलट गुट के साथ हैं। साल 2023 में मुकेश भाकर को राजस्थान कांग्रेस का महासचिव नियुक्त किया गया हैं। इसके अलावा मुकेश भाकर साल 2020 से राजस्थान शूटिंग बॉल एसोसिएशन के भी अध्यक्ष हैं। मुकेश भाकर सोशल मीडिया पर भी काफी सक्रिय और चर्चित हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर लाडनूं विधायक मुकेश भाकर के लाखों फॉलोवर्स हैं। वो अक्सर राजस्थान के ज्वलनशील मुद्दों को भी सोशल मीडिया के जरिये उठाते हुए देखें जाते हैं।


लाडनूं विधायक मुकेश भाकर (Mukesh Bhakar) बचपन से ही भगतसिंह के विचारों से प्रभावित हैं और उनके विचारों को मुकेश भाकर दैनिक जीवन में भी उपयोग लेते हैं। मुकेश भाकर बेबाक बोली के धनी हैं और उनकी बोली काफी ऊर्जावान हैं। मुकेश भाकर राजस्थान के पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट को अपना आदर्श मानते हैं। मुकेश भाकर के बारे में अन्य जानकरियां हम नीचे दे रहे हैं।


Biography of Mukesh Bhakar


Mukesh Bhakar Personal Details
NameMukesh Bhakar
Nick NameKingmaker
Date of Birth20 November 1988
Age34
ReligionHindu
CastJat
Education DegreeBA, MA
School NameShekhawati School Losal
College NameRajasthan University
ProfessionPolitician
Birth PlaceNagaur, Rajasthan
AddressKhariya, Ladnun
Marital StatusUnmarried
Physical Appearance
GenderMale
Height5'8 Ft
Weight74Kg
Hair ColourBlack
Eye ColourBlack
Mukesh Bhakar Family Details
FatherSurja Ram Bhakar
MotherNA
SisterNA
BrotherNA
SpouseNA
ChildrenNA
Personal Intrest
HobbyPolitics
Favorite ActorNA
Favorite ActressNA
Favorite SingerNA
Favorite CricketerNA
Favorite ColourWhite
Favorite CarNA
Favorite BikeNA
Financial Details
BussinessNA
IncomeNA
Net WorthNA
CarNA
BikeN/A
OtherN/A
Mukesh Bhakar Social Media
Facebook Follower235K
Instagram Follower138K
Twitter Follower278K
Facebook IDClick Here
Instagram IDClick Here
Twitter IDClick Here
Email IDNA
Mobile Number+919660011111


Photos of Mukesh Bhakar
























Post a Comment

0 Comments

Close Menu