Ramniwas Gawriya : Biography, Wiki, Family, Education and Politics

रामनिवास गावड़िया (Ramniwas Gawriya) राजस्थान के नागौर जिले की परबतसर विधानसभा सीट से विधायक हैं, विधायक रामनिवास गावड़िया साल 2018 में कांग्रेस की टिकट पर परबतसर विधानसभा सीट से पहली बार विधायक चुने गए थे। रामनिवास गावड़िया राजस्थान यूनिवर्सिटी की लॉ कॉलेज से अध्यक्ष भी रह चुके हैं। इसके अलावा रामनिवास गावड़िया एनएसयूआई (NSUI) के राष्ट्रीय प्रतिनिधि भी रह चुके हैं और रामनिवास गावड़िया नागौर कांग्रेस के सचिव भी रह चुके है। रामनिवास गावड़िया राजस्थान के सबसे युवा विधायक भी हैं। आज हम इस लेख में रामनिवास गावड़िया के जीवन परिचय (Biography of Ramniwas Gawriya) के बारे में जानेंगें।


रामनिवास गावड़िया (Ramniwas Gawriya) का जन्म 9 अक्टूबर 1991 में राजस्थान के नागौर जिले में हुआ था। रामनिवास गावड़िया के गांव का नाम जसराना हैं, जो नागौर जिले की कुचामन तहसील के अंतर्गत आता हैं। रामनिवास गावड़िया का जन्म एक सामान्य किसान परिवार में हुआ था, उनके पिता का नाम रुघाराम गावड़िया हैं, जो एक किसान हैं। रामनिवास गावड़िया की माता का देहांत साल 2019 में बीमारी की वजह से हो गया था। विधायक रामनिवास गावड़िया ने साल 2021 में डॉ मोनिका सारण से शादी की थी।


रामनिवास गावड़िया (Ramniwas Gawriya) ने अपने क्षेत्र से स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद राजस्थान विश्विद्यालय की विधि महाविद्यालय (लॉ कॉलेज) में दाखिला लिया। रामनिवास गावड़िया ने छात्र राजनीति की शुरुआत NSUI से की थी, कॉलेज में उन्होंने एक एनएसयूआई कार्यकर्ता के तौर पर काम किया था। रामनिवास गावड़िया को साल 2015 में NSUI की ओर से राजस्थान यूनिवर्सिटी की लॉ कॉलेज से छात्रसंघ अध्यक्ष का प्रत्याशी घोषित किया गया, इस चुनाव में रामनिवास गावड़िया जीतकर छात्रसंघ अध्यक्ष बने।

छात्रसंघ अध्यक्ष बनने के बाद रामनिवास गावड़िया (Ramniwas Gawriya) ने लगातार छात्र हितों के लिए अपना संघर्ष जारी रखा, वो गांवों से आने वाले छात्रों और नव आगंतुक छात्रों की यूनिवर्सिटी में काफी सहायता करते थे। यूनिवर्सिटी के अंदर कई बार रामनिवास गावड़िया ने धरना प्रदर्शन भी किया। साल 2016 में होने वाले राजस्थान यूनिवर्सिटी के छात्रसंघ चुनावों के लिए रामनिवास गावड़िया ने NSUI से अपनी दावेदारी पेश की, लेकिन लिंगदोह कमेटी की सिफारिशों की वजह से रामनिवास गावड़िया यह छात्रसंघ चुनाव नहीं लड़ सके।

साल 2016 में छात्रसंघ चुनाव के लिए अयोग्य घोषित होने के बाद रामनिवास गावड़िया (Ramniwas Gawriya) ने इस चुनाव में अपनी बहन त्रिशला चौधरी को NSUI की टिकट पर छात्रसंघ चुनाव उतारा था, हालांकि इस चुनाव में त्रिशला चौधरी सफल नहीं हो पाई। साल 2016 के बाद से ही रामनिवास गावड़िया छात्र राजनीति के साथ-साथ अपने विधानसभा क्षेत्र परबतसर में भी सक्रिय हो गए। विधायक गावड़िया ने अपने विधानसभा क्षेत्र के लोगों के साथ लगातार कदम से कदम मिलाए और आमजन की परेशानियों को बारीकी से जाना-पहचाना।

साल 2017 में रामनिवास गावड़िया (Ramniwas Gawriya) ने एनएसयूआई (NSUI) ले राष्ट्रीय प्रतिनिधि का भी चुनाव लड़ा, इस चुनाव में जीतकर रामनिवास गावड़िया NSUI के राष्ट्रीय प्रतिनिधि बन गए। अपने इस कार्यकाल के दौरान रामनिवास गावड़िया ने देश के अन्य राज्यों में भी NSUI के लिए काफी काम किया। रामनिवास गावड़िया (Ramniwas Gawriya) तत्कालीन राजस्थान कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सचिन पायलट के काफी नजदीकी हैं। साल 2018 के विधानसभा चुनाव में रामनिवास गावड़िया को कांग्रेस प्रत्याशी घोषित किया गया।


साल 2018 में रामनिवास गावड़िया (Ramniwas Gawriya) सिर्फ 26-27 साल के थे, जब उन्हें विधानसभा चुनाव में मैदान में उतारा गया। रामनिवास गावड़िया को इस चुनाव में परबतसर विधानसभा क्षेत्र के युवाओं और किसानों का खूब समर्थन मिला, इस चुनाव में रामनिवास गावड़िया का मुकाबला भाजपा के कदावर नेता और तत्कालीन विधायक मानसिंह किनसरिया से हुआ था, लेकिन इस चुनाव में रामनिवास गावड़िया ने मानसिंह किनसरिया को लगभग 14 हजार वोटों से हराया।

रामनिवास गावड़िया (Ramniwas Gawriya) विधानसभा चुनाव जीतकर पहली बार राजस्थान विधानसभा पहुंचे और विधानसभा में वो सबसे युवा विधायक का खिताब जीत गए। रामनिवास गावड़िया ने विधायक बनने के बाद अपने किये हुए वादों पर एक-एक करके राजस्थान सरकार से घोषणा करवाई। गावड़िया ने परबतसर में सबसे बड़ी मांग राजकीय कॉलेज खुलवाकर पूरी की। साल 2020 में सियासी संकट के समय रामनिवास गावड़िया ने पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट का खुलकर साथ निभाया। वर्तमान में भी रामनिवास गावड़िया सचिन पायलट के गुट में गिने जाते हैं।

रामनिवास गावड़िया (Ramniwas Gawriya) साधारण व्यक्तित्व के धनी हैं, वो अक्सर एक सामान्य व्यक्ति की तरह ही आम लोगों से मिलते हुए दिखाई देते हैं। रामनिवास गावड़िया सोशल मीडिया पर भी काफी सक्रिय हैं, सोशल मीडिया फॉलोइंग की बात करें तो उनके सोशल मीडिया एकाउंटस पर लाखों की संख्या में फॉलोवर्स हैं। रामनिवास गावड़िया के बारे में अन्य जानकारियां और उनकी फोटोज़ हम नीचे दे रहे हैं।


Biography of Ramniwas Gawriya


Ramniwas Gawriya Personal Details
NameRamniwas Gawriya
Nick NameRamsa
Date of Birth9 October 1991
Age32
ReligionHindu
CastJat
Education DegreeLLB, MA
School NameN/A
College NameRajasthan University
ProfessionPolitician
Birth PlaceNagaur, Rajasthan
AddressJasrana, Kuchaman
Marital StatusMarried
Physical Appearance
GenderMale
Height5.9 Ft
Weight74Kg
Hair ColourBlack
Eye ColourBlack
Ramniwas Gawriya Family Details
FatherRugha Ram Gawriya
MotherNA
SisterNA
BrotherNA
SpouseDr. Monika Saran
ChildrenNA
Personal Intrest
HobbyPolitics
Favorite ActorNA
Favorite ActressNA
Favorite SingerNA
Favorite CricketerNA
Favorite ColourWhite
Favorite CarNA
Favorite BikeNA
Financial Details
BussinessNA
IncomeNA
Net WorthNA
CarNA
BikeN/A
OtherN/A
Ramniwas Gawriya Social Media
Facebook Follower142K
Instagram Follower101K
Twitter Follower219K
Facebook IDClick Here
Instagram IDClick Here
Twitter IDClick Here
Email IDNA
Mobile Number87963 80000


Photos of Ramniwas Gawriya






















Post a Comment

0 Comments

Close Menu